अमरनाथ यात्रा से पहले एक्शन में गृह मंत्रालय, जम्मू कश्मीर की सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे Amit Shah, बुलाई हाई लेवल मीटिंग

सूत्रों ने बताया, "शाह को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति, अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा बलों की तैनाती, घुसपैठ के प्रयासों, चल रहे आतंकवाद विरोधी अभियानों की स्थिति और केंद्र शासित प्रदेश में सक्रिय आतंकवादियों की ताकत के बारे में जानकारी दी जा सकती है."
गृह मंत्री अमित शाह ( फोटो-PTI), Amit shah Fake Video, Amit shah, Lok Sabha Election

गृह मंत्री अमित शाह ( फोटो-PTI)

Jammu and Kashmir: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) रविवार को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करेंगे. यह समीक्षा क्षेत्र में हाल ही में हुए आतंकी हमलों के मद्देनजर की गई है. सूत्रों ने बताया कि उनसे आतंकवाद विरोधी अभियानों को तेज करने के लिए व्यापक दिशा-निर्देश देने की उम्मीद है. गृह मंत्री 29 जून से शुरू होने वाली वार्षिक अमरनाथ तीर्थयात्रा की तैयारियों का भी जायजा लेंगे.

शाह की यह बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसी तरह की बैठक लेने के तीन दिन बाद होगी, जिसमें उन्होंने अधिकारियों को तीर्थयात्रियों को ले जा रही बस पर हमले सहित आतंकी घटनाओं के बाद आतंकवाद विरोधी स्पेक्ट्रम को तैनात करने का निर्देश दिया था.

बैठक में कौन-कौन शामिल होंगे?

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, सेना प्रमुख-पदनाम लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, खुफिया ब्यूरो के निदेशक तपन डेका, सीआरपीएफ के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह, जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक आरआर स्वैन और अन्य शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के बैठक में शामिल होने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: UP Politics: ओपी राजभर को योगी के मंत्री ने दी नसीहत, बाले- राजभर समाज ने SBSP चीफ से बना ली है दूरी, करें हार की समीक्षा

व्यापक दिशा निर्देश दे सकते हैं अमित शाह

सूत्रों ने बताया, “शाह को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति, अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा बलों की तैनाती, घुसपैठ के प्रयासों, चल रहे आतंकवाद विरोधी अभियानों की स्थिति और केंद्र शासित प्रदेश में सक्रिय आतंकवादियों की ताकत के बारे में जानकारी दी जा सकती है.” बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री के निर्देश के अनुरूप सुरक्षा एजेंसियों द्वारा तत्काल की जाने वाली कार्रवाई के बारे में शाह व्यापक दिशा-निर्देश दे सकते हैं. जम्मू-कश्मीर के रियासी, कठुआ और डोडा जिलों में चार दिनों में चार जगहों पर आतंकवादियों ने हमला किया, जिसमें 9 तीर्थयात्री और एक सीआरपीएफ जवान की मौत हो गई और 7 सुरक्षाकर्मी और कई अन्य घायल हो गए.

 

 

ज़रूर पढ़ें