पीएम मोदी के दौरे से पहले बारामूला मुठभेड़ में बड़ी सफलता, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया

जम्मू-कश्मीर में बढ़ती आतंकवादी गतिविधियां चुनावी माहौल को भी प्रभावित कर रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर 2024 को डोडा का दौरा करेंगे और वहां के स्पोर्ट्स स्टेडियम में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे.
Baramulla Encounter

Baramulla Encounter

Baramulla Encounter: जम्मू और कश्मीर के बारामूला में एक महत्वपूर्ण मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने बड़ी सफलता हासिल की है. 14 सितंबर 2024 की सुबह, स्थानीय पुलिस ने पुष्टि की कि भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर के संयुक्त ऑपरेशन में तीन आतंकियों को मार गिराया गया है. यह ऑपरेशन 13-14 सितंबर की रात चक टप्पर क्रीरी इलाके में शुरू हुआ था, जब खुफिया सूचनाओं के आधार पर आतंकियों की मौजूदगी का पता चला.

आतंकियों की खोज जारी

रात भर चली इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच भारी गोलीबारी हुई. अधिकारियों के अनुसार, इलाके में अभी भी दो से तीन आतंकियों के छिपे होने की संभावना है, और उन्हें मार गिराने के लिए ऑपरेशन जारी है.

हालिया हिंसा और नुकसान

बारामूला में मिली इस सफलता के बाद किश्तवाड़ में 13 सितंबर 2024 को हुई मुठभेड़ की याद ताजा हो गई, जिसमें एक जूनियर कमीशन अधिकारी (JCO) समेत दो जवान शहीद हो गए थे. छतरू थाना क्षेत्र के नैदघाम गांव के ऊपरी इलाकों में पिंगनल दुगड्डा वनक्षेत्र में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच गोलीबारी हुई थी, जिसमें चार जवान घायल हुए थे. इनमें से दो जवान, JCO नायब सूबेदार विपिन कुमार और सिपाही अरविंद सिंह, इलाज के दौरान शहीद हो गए.

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी का डबल धमाका! 40 साल बाद डोडा में पहली बार रैली, हरियाणा में भी चुनावी शंखनाद

जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में बढ़ती आतंकवादी गतिविधियां

पिछले दो महीनों में जम्मू डिवीजन के पहाड़ी जिलों—पुंछ, राजौरी, डोडा, कठुआ, रियासी, और उधमपुर में आतंकवादी हमलों की संख्या बढ़ गई है. ये हमले अचानक होते हैं और आतंकवादी घात लगाकर हमला करने के बाद जंगलों में गायब हो जाते हैं. इन हमलों के पीछे विदेशी आतंकवादियों के एक समूह का हाथ बताया जा रहा है, जिनकी संख्या 40 से 50 के बीच हो सकती है. इन घटनाओं के जवाब में सेना ने इन जिलों के घने जंगलों में 4,000 से अधिक प्रशिक्षित सैनिक तैनात किए हैं, जिनमें विशेष पैरा कमांडो और पर्वतीय युद्ध में प्रशिक्षित सैनिक शामिल हैं.

चुनाव के मद्देनजर पीएम मोदी का डोडा दौरा

जम्मू-कश्मीर में बढ़ती आतंकवादी गतिविधियां चुनावी माहौल को भी प्रभावित कर रही हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर 2024 को डोडा का दौरा करेंगे और वहां के स्पोर्ट्स स्टेडियम में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे. यह उनकी चुनाव की घोषणा के बाद की पहली रैली होगी. इसके बाद पीएम मोदी 19 सितंबर को श्रीनगर भी जाएंगे. डोडा में आखिरी बार किसी प्रधानमंत्री ने 1982 में दौरा किया था. जम्मू-कश्मीर में तीसरे और अंतिम चरण में बारामूला, कुपवाड़ा, और बांदीपोरा जिलों में एक अक्टूबर 2024 को वोट डाले जाएंगे.

ज़रूर पढ़ें