अगस्त के अंत तक BJP को मिल सकता है नया कार्यकारी अध्यक्ष, जेपी नड्डा की जल्द होगी छुट्टी!

एक महीने पहले कार्यकाल समाप्त होने के बावजूद नड्डा को नए प्रमुख के चुने जाने तक बीजेपी की कमान संभालने के लिए कहा गया था. केंद्रीय मंत्री के कार्यकाल को बढ़ाने का प्रस्ताव पिछले साल आयोजित भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दौरान पारित किया गया था.
BJP chief JP Nadda

BJP chief JP Nadda

BJP President: सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के मौजूदा राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की जगह कौन लेगा? इस पर चल रही अटकलों के बीच अब कहा जा रहा है कि बीजेपी को अगस्त के अंत तक नया कार्यकारी अध्यक्ष मिल सकता है. बीजेपी चीफ नड्डा का कार्यकाल जून 2024 तक बढ़ाया गया था, इसलिए उनकी जगह लेने के लिए नए अध्यक्ष का चयन करना होगा.  नड्डा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का प्रभार दिया गया है. इस बीच ये भी कहा जा रहा है कि नए भाजपा प्रमुख को चुनने के लिए चुनाव जनवरी 2025 से पहले होने की संभावना नहीं है, इसलिए पार्टी संभवतः नड्डा के साथ कार्यभार साझा करने के लिए कार्यकारी अध्यक्ष का चयन करेगी.

एक महीने पहले ही समाप्त हुआ था नड्डा का कार्यकाल

एक महीने पहले कार्यकाल समाप्त होने के बावजूद नड्डा को नए प्रमुख के चुने जाने तक बीजेपी की कमान संभालने के लिए कहा गया था. केंद्रीय मंत्री के कार्यकाल को बढ़ाने का प्रस्ताव पिछले साल आयोजित भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दौरान पारित किया गया था. हालांकि, भाजपा की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. पीएम मोदी ने बुधवार को संसद परिसर में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और भाजपा महासचिव (संगठन) बीएल संतोष के साथ बैठक की थी, जो करीब दो घंटे तक चली. संतोष और नड्डा के जाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह ने आमने-सामने की बैठक की.

रिपोर्ट के अनुसार, इस बैठक के दौरान चर्चा का विषय भाजपा का अगला कार्यकारी अध्यक्ष चुनना था. भाजपा ने अगले अध्यक्ष के लिए संभावित नामों के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा करने से परहेज किया है. गुरुवार को भाजपा ने सभी राज्यों के अपने महासचिवों (संगठन) की एक और बैठक की. कथित तौर पर यह दो दिवसीय बैठक 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के प्रदर्शन के बारे में अंतिम विचार-विमर्श है.

यह भी पढ़ें: दूध बेचते थे पिता, उधार के तीर धनुष से प्रैक्टिस…जानें कौन हैं भारत को मेडल के करीब लाने वाली अंकिता भकत

सलाहकार की भूमिका में रहेंगे नड्डा

इस बीच न्यूज़ 18 ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि अगले कार्यकारी अध्यक्ष पर चर्चा से इनकार नहीं किया जा सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि कार्यकारी अध्यक्ष और बाद में पूर्णकालिक अध्यक्ष बनने की अवधि के दौरान नड्डा सलाहकार की भूमिकाओं के लिए उपलब्ध रहेंगे. इस बीच, बीजेपी ने मंगलवार को पत्रकार प्रदीप भंडारी को अपना राष्ट्रीय प्रवक्ता नियुक्त किया. उन्हें भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा ने नियुक्त किया है. भंडारी ने एक्स पर एक पोस्ट में पीएम मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा, “मैं माननीय पीएम नरेंद्र मोदी जी को देश की सेवा करने और उनके मिशन 2047 के विकास में योगदान देने का मौका देने के लिए धन्यवाद देता हूं. मैं पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह जी और राष्ट्रीय संगठन सचिव को पार्टी की सेवा करने का मौका देने के लिए धन्यवाद देता हूं.”

ज़रूर पढ़ें