Budget 2024: बजट में महिलाओं पर फोकस, वित्त मंत्री का ऐलान, 3 करोड़ ‘लखपति दीदी’ बनाने का लक्ष्य

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पिछले 10 साल में 30 करोड़ मुद्रा योजना ऋण महिला उद्यमियों को दिए गए.
Nirmala Sitharaman

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (ANI)

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को संसद में मोदी सरकार के इस कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया है. हालांकि सरकार इस बजट में फिर से एक बार महिला विकास पर फोकस किया गया है. निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान महिलाओं को लेकर बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने बताया कि सरकार ने इस बार 3 करोड़ ‘लखपति दीदी’ बनाने का लक्ष्य रखा है.

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स को भी कवर किया जाएगा. पिछले 10 साल में 30 करोड़ मुद्रा योजना ऋण महिला उद्यमियों को दिए गए. ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत महिलाओं को 70% आवास महिलाओं को मिले हैं.”

निर्मला सीतारमण ने लखपति दीदी योजना का अपने बजट भाषण में जिक्र करते हुए कहा कि लखपति दीदी का लक्ष्य 2 से बढ़ाकर 3 करोड़ किया गया है. गौरतलब है कि इस योजना की शुरूआत 15 अगस्त 2023 की गई थी. तब पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से इस योजना का ऐलान किया था.

क्या है लखपति दीदी योजना

लखपति दीदी योजना के जरिए तब सरकार ने दो करोड़ महिलाओं को प्रशिक्षिण देने का लक्ष्य रखा था. इस योजना में महिलाओं को प्लंबिंग, एलईडी बल्ब बनाने, ड्रोन चलाने और मरम्मत जैसे कामों से जोड़ने का ऐलान किया था. इसके अलावा महिलाओं को सूक्ष्म उद्योग से जोड़ने का प्रयास किया गया था.

ये भी पढ़ें: Budget 2024: वंदे भारत जैसे विकसित किए जाएंगे 40 हजार सामान्य कोच, बजट में रेलवे के लिए किए गए ये एलान

पीएम मोदी ने कहा था, ‘अब पुरुषों से कही ज्यादा महिलाएं STEM की पढ़ाई कर रही हैं.’ इस योजना के तहत सरकार द्वारा एसएचजी को ड्रोन उपलब्ध कराने के लिए 1261 करोड़ रुपए खर्च करने का ऐलान किया था. सरकार ने दो लाख सीएलएफ नेशनल एग्रीकल्चर इंफ्रा फाइनेंसिंग फैसिलिटी से लोन देने का लक्ष्य रखा था. जिसमें तीन प्रतिशत की छूट दिए जाने की बात कही थी.

ज़रूर पढ़ें