Budget 2024: हाउसिंग स्कीम शुरू करेगी मोदी सरकार, किराए पर रहने वालों को भी मिलेंगे पीएम आवास

Budget 2024: वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि PMAY-ग्रामीण योजना के तहत 30 मिलियन घर बनाए गए हैं. उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्षों में अन्य 20 मिलियन घर बनाए जाएंगे.
पीएम आवास योजना

पीएम आवास योजना

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 के अंतरिम केंद्रीय बजट में कई घोषणा की है. उन्होंने अपने भाषण के दौरान ऐलान किया है कि सरकार किराए के घरों में रहने वाले लोगों के साथ-साथ झुग्गी-झोपड़ियों या अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के लिए अपना घर खरीदने या बनाने के लिए एक आवास योजना शुरू करेगी.

इस योजना का उद्देश्य ‘सभी के लिए आवास’ है. इस योजना के तहत चल रही प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी और प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण या ग्रामीण योजनाएं शामिल हैं.

अब तक बनाए गए 30 मिलियन घर

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि PMAY-ग्रामीण योजना के तहत 30 मिलियन घर बनाए गए हैं. उन्होंने कहा कि परिवारों की संख्या में वृद्धि से उत्पन्न आवास मांग को पूरा करने के लिए अगले पांच वर्षों में अन्य 20 मिलियन घर बनाए जाएंगे. इसके लिए आवंटन 66% बढ़ाकर ₹79,000 करोड़ कर दिया गया.

यह भी पढ़ें: Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया अंतरिम बजट, कहा- ‘देश को करना पड़ रहा था भारी चुनौतियों का सामना’

क्या है पीएम आवास योजना? 

PMAY का मतलब प्रधानमंत्री आवास योजना है, जिसे जून 2015 में लॉन्च किया गया था. इसका उद्देश्य नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा आवास की अवधारणा को क्रियान्वित करना है. इस योजना में भारत की शहरी ग्रामीण आबादी के लिए 2024 तक 2 करोड़ घर बनाने का प्रस्ताव है. यह नीति समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और निम्न-आय समूहों से संबंधित लोगों के लिए किफायती आवास को बढ़ावा देने के लिए है.

ज़रूर पढ़ें