Caste Census Demand: चिराग पासवान ने किया राहुल और अखिलेश की मांग का समर्थन! NDA की लीक से हटकर दिया बड़ा बयान

इससे पहले, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि लगभग 90% आबादी, आवश्यक कौशल और प्रतिभा होने के बावजूद, सिस्टम से कटी हुई है, यही वजह है कि जाति जनगणना की मांग की जा रही है. 
चिराग पासवान और राहुल गांधी

चिराग पासवान और राहुल गांधी

Caste Census Demand: खुद को पीएम मोदी का’हनुमान’ बताने वाले केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने जाति जनगणना के मुद्दे पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव का समर्थन किया है. चिराग ने कहा है कि इससे हाशिए पर पड़ी जातियों के लिए बेहतर योजनाएं बनाने में मदद मिलेगी. चिराग पासवान ने NDA की विचारधारा से अलग हटकर यह बयान दिया है. हालांकि, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह कहा है कि यह उचित समय पर आयोजित की जाएगी.

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने रविवार को राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना के आह्वान का समर्थन करते हुए कहा कि इससे सरकार को हाशिए पर पड़ी जातियों को मुख्यधारा में लाने के लिए बेहतर योजनाएं बनाने में मदद मिलेगी. एनडीए सरकार के प्रमुख सहयोगियों में से एक लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख पासवान ने कहा, “मेरी पार्टी ने हमेशा अपना रुख बनाए रखा है कि वह जाति जनगणना के पक्ष में है.”

हम चाहते हैं कि जाति जनगणना हो: चिराग पासवान

चिराग पासवान ने कहा कि हम चाहते हैं कि जाति जनगणना हो. इसका कारण यह है कि अक्सर राज्य और केंद्र सरकारें जातिगत विचारों को ध्यान में रखते हुए योजनाएं बनाती हैं. ये योजनाएं इन समुदायों को मुख्यधारा में शामिल करने के लिए बनाई गई हैं. ऐसे मामलों में सरकार के पास प्रत्येक जाति की आबादी के बारे में जानकारी होनी चाहिए.” उन्होंने कहा, “यह उपलब्ध होना चाहिए ताकि संसाधनों को आनुपातिक रूप से आवंटित किया जा सके. किसी भी योजना या जाति को मुख्यधारा में शामिल करने के प्रयास के लिए, सरकार के पास ये आंकड़े होने चाहिए.”  चिराग पासवान की टिप्पणी केंद्र से राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना की विपक्ष की बढ़ती मांगों के बीच आई है.

90 फीसदी आबादी सिस्टम से कटी है: राहुल गांधी

इससे पहले, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि लगभग 90% आबादी, आवश्यक कौशल और प्रतिभा होने के बावजूद, सिस्टम से कटी हुई है, यही वजह है कि जाति जनगणना की मांग की जा रही है.  उन्होंने कहा कि नब्बे प्रतिशत लोग सिस्टम का हिस्सा नहीं हैं. उनके पास आवश्यक कौशल और प्रतिभा है, लेकिन वे सिस्टम से जुड़े नहीं हैं. इसलिए हम जाति जनगणना की मांग कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: हरियाणा की राजनीति में सपा की एंट्री, राहुल के साथ डील करने को बेकरार अखिलेश! जानें UP Bypoll से क्या है कनेक्शन

पीएम मोदी सही समय पर इसे आयोजित करेंगे: गिरिराज सिंह

इस बीच, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि जाति जनगणना अपरिहार्य है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सही समय पर इसे आयोजित करेंगे. सिंह ने यह भी सवाल उठाया कि राहुल गांधी राष्ट्रीय जाति जनगणना की मांग क्यों कर रहे हैं, जबकि कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने अभी तक राज्य की जाति जनगणना के परिणाम जारी नहीं किए हैं. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी पिछले साल स्पष्ट किया था कि भाजपा कभी भी जाति जनगणना के विचार के खिलाफ नहीं थी, लेकिन उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि “निर्णय बहुत सोच-समझकर लिए जाने चाहिए.”

ज़रूर पढ़ें