Haryana Election 2024: हरियाणा में बीजेपी पर भारी कांग्रेस, सर्वे में बड़ा खुलासा

वहीं सर्वे के मुताबिक, 2024 के लोकसभा चुनावों की तरह ही आम आदमी पार्टी (AAP) और जननायक जनता पार्टी (JJP) सहित अन्य पार्टियां हरियाणा में संघर्ष करती रहेंगी, जहां दोनों ही एक भी सीट नहीं जीत पाएंगी.
Haryana Election 2024

Haryana Election 2024

Haryana Election 2024: अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो कांग्रेस हरियाणा में भाजपा को पछाड़कर और एक सीट जीत सकती है. कांग्रेस राज्य की 10 लोकसभा सीटों में से छह पर जीत हासिल करेगी, जबकि भाजपा चार सीटें जीतेगी. इंडिया टुडे के मूड ऑफ द नेशन सर्वे में इसका खुलासा किया गया है. हाल के आम चुनाव में दोनों दलों ने पांच-पांच सीटें जीती थीं.

सर्वे के मुताबिक, वोट शेयर के मामले में दोनों प्रमुख गठबंधनों के बीच कड़ी टक्कर हो सकता है. इंडिया ब्लॉक, जिसका हिस्सा कांग्रेस है, संभवतः 45.8 प्रतिशत वोट जीत सकता है, जो 2024 के चुनावों में मिले 47.61 प्रतिशत से थोड़ा कम है. सर्वे के मुताबिक, एनडीए का वोट शेयर 44.2 प्रतिशत रहेगा, जो आम चुनाव में 46.11 प्रतिशत से थोड़ी गिरावट दर्शाता है.

यह भी पढ़ें: Kolkata Rape Murder Case: पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कर डाली बड़ी मांग

वहीं सर्वे के मुताबिक, 2024 के लोकसभा चुनावों की तरह ही आम आदमी पार्टी (AAP) और जननायक जनता पार्टी (JJP) सहित अन्य पार्टियां हरियाणा में संघर्ष करती रहेंगी, जहां दोनों ही एक भी सीट नहीं जीत पाएंगी. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को मजबूत सत्ता विरोधी भावना का सामना करना पड़ रहा है. सर्वे में शामिल 40 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे उनके प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं हैं, जबकि 22 प्रतिशत ने कहा कि वे संतुष्ट हैं. इस बीच, 19 प्रतिशत ने कहा कि वे मुख्यमंत्री के प्रदर्शन से कुछ हद तक संतुष्ट हैं. हरियाणा 1 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तैयार है. राज्य में 90 सीटें हैं. वर्तमान में, भाजपा के पास 40 सीटें हैं, कांग्रेस के पास 31 और निर्दलीय व अन्य के पास 19 सीटें हैं.

 

 

ज़रूर पढ़ें