36 लाख कैश और 2 लग्जरी कार… Hemant Soren के दिल्ली वाले घर से क्या-क्या ले गई ED?

ईडी के अधिकारी कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सोमवार सुबह झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास पर पहुंचे थे.
Hemant Soren

Hemant Soren

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) का पता नहीं चल पाया है. कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच के दौरान प्रवर्तन निदेशालय ने झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास पर छामेमारी की थी. ANI ने सूत्रों के हवाले से बताया कि ED ने रेड के दौरान झारखंड के सीएम सोरेन के दिल्ली वाले आवास से 36 लाख रुपये नकद बरामद किए और दो कारें भी जब्त कीं. इस दौरान ईडी को कई अहम दस्तावेज भी मिले हैं.

दिल्ली एयरपोर्ट पर नजर रख रही ED की टीम-सूत्र

ईडी के अधिकारी कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सोमवार सुबह झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिल्ली आवास पर पहुंचे थे. चूंकि सोरेन घर पर नहीं थे, इसलिए अधिकारी 13 घंटे तक बाहर डेरा डाले रहे, इस दौरान उन्होंने परिसर की तलाशी ली. सूत्रों के मुताबिक, ईडी की टीमें दिल्ली एयरपोर्ट पर हेमंत सोरेन पर नजर रख रही हैं. 27 जनवरी को, हेमंत सोरेन निजी कारणों से यह कहते हुए रांची से दिल्ली के लिए रवाना हुए कि वह जल्द ही लौट आएंगे. हालांकि, भाजपा की झारखंड इकाई ने पलटवार करते हुए आरोप लगाया कि वह ईडी की कार्रवाई के डर से 24 घंटे से लापता हैं. झारखंड बीजेपी ने राज्य की विश्वसनीयता के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से राष्ट्रपति शासन की अपील की है.

यह भी पढ़ें: Jharkhand News: कहां हैं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन? ED कर रही तलाश! BJP ने बताया- ‘भगोड़ा सीएम’

20 जनवरी को ED ने सोरेन से की थी पूछताछ

बता दें कि ईडी ने इस मामले में पहले 20 जनवरी को सोरेन से पूछताछ की थी. जांच एजेंसी ने पिछले हफ्ते सोरेन को नया समन जारी कर उनसे 29 या 31 जनवरी को कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए बुलाया था. सूत्रों के अनुसार, सोरेन ने कहा था कि वो 31 जनवरी को दोपहर 1 बजे अपने आवास पर पूछताछ के लिए उपस्थित रहेंगे. झारखंड के मुख्यमंत्री ने यह भी आरोप लगाया था कि उनके खिलाफ राजनीति के तहत जांच चल रही है. हेमंत सोरेन ने केंद्रीय एजेंसी पर उनका चरित्र हनन करने का प्रयास करने का भी आरोप लगाया.

ज़रूर पढ़ें