“EVM एक ब्लैक बॉक्स…”, लोकसभा चुनाव के बाद Rahul Gandhi ने फिर उठाए सवाल

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने एक्स पर एलन मस्क द्वारा पोस्ट को भी टैग किया जिसमें उन्होंने ईवीएम को खत्म करने की बात कही थी.
Rahul Gandhi

कांग्रेस नेता राहुल गांधी

Rahul Gandhi: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने एक बार फिर से ईवीएम पर सवाल उठाए हैं. उन्होंने रविवार को कहा कि भारत में ईवीएम एक “ब्लैक बॉक्स” है जिसकी जांच करने की किसी को अनुमति नहीं है. उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत की चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर ‘गंभीर चिंताएं’ जताई जा रही हैं.

गांधी ने कहा, “जब संस्थाओं में जवाबदेही की कमी होती है तो लोकतंत्र एक दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी की ओर प्रवृत्त होता है.” उन्होंने एक मीडिया रिपोर्ट को टैग किया जिसमें दावा किया गया था कि मुंबई के उत्तर पश्चिम से 48 वोटों से चुनाव जीतने वाले शिवसेना के उम्मीदवार के एक रिश्तेदार के पास एक फोन था जो ईवीएम को अनलॉक करता है.

राहुल गांधी ने जिस खबर को शेयर करके यह पोस्ट लिखा है. वह मिड डे की खबर है. मिड डे की इस रिपोर्ट में बताया गया है वनराई पुलिस को अभी तक की जांच में रविंद्र वायकर के रिश्तेदार मंगेश पंडिलकर के खिलाफ कई सबूत मिले हैं. मंगेश मंडिलकर पर आरोप है कि उसी ने ईवीएम में गड़बड़ी की जिसके बाद मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से वायकर को 48 वोटों से जीत मिली.

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने एक्स पर एलन मस्क द्वारा पोस्ट को भी टैग किया जिसमें उन्होंने ईवीएम को खत्म करने की बात कही थी. मस्क ने अपने पोस्ट में कहा था, “हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए. विपक्षी दल पिछले कुछ समय से ईवीएम पर चिंता जता रहे हैं और उन्होंने वीवीपीएटी पर्चियों की 100 प्रतिशत गिनती की मांग की थी, जिसकी अनुमति नहीं दी गई.

ज़रूर पढ़ें