पहले पुतिन अब जेलेंस्की, क्या है पीएम मोदी की गले लगाने वाली नीति? विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सब बता दिया

मोदी ने जुलाई में पुतिन से मुलाकात की और इस बारे में बात की कि कैसे रूस-यूक्रेन संघर्ष का समाधान युद्ध के मैदान में संभव नहीं है और कैसे बम और गोलियों के बीच शांति प्रयास सफल नहीं होते हैं.
PM Modi Ukraine Visit

पुतिन और जेलेंस्की को गले लगाते पीएम मोदी

PM Modi Ukraine Visit: पीएम मोदी ने शुक्रवार को जब यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की, तो उन्होंने पहले हाथ मिलाया और फिर उन्हें गले लगाया. युद्धग्रस्त देश के शीर्ष नेता को गले लगाने की घटना से बमुश्किल छह सप्ताह पहले मोदी ने यूक्रेन के कट्टर दुश्मन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को भी गले लगाया था. मोदी-ज़ेलेंस्की मुलाकात के बाद मीडिया ब्रीफिंग के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर से ‘गले मिलने’ के बारे में पूछा गया.

जयशंकर ने कहा, “हमारे देश में जब लोग मिलते हैं, तो वे एक-दूसरे को गले लगाते हैं. हो सकता है कि यह आपकी संस्कृति का हिस्सा न हो, लेकिन मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि यह हमारी संस्कृति का हिस्सा है. वास्तव में, आज, मुझे लगता है, मैंने देखा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भी राष्ट्रपति जेलेंस्की को गले लगाया.” जयशंकर ने कहा, “मैंने उन्हें कई अन्य स्थानों पर कई अन्य नेताओं के साथ ऐसा करते देखा है. इसलिए, मुझे लगता है कि इन शिष्टाचारों के अर्थ के संदर्भ में हमारे यहां थोड़ा सा सांस्कृतिक अंतर है.”

यह भी पढ़ें: जेलेंस्की ने की थी रूस से तेल न खरीदने की अपील, अब भारत ने दिया Ukraine को ये जवाब

मोदी ने जुलाई में पुतिन से मुलाकात की और इस बारे में बात की कि कैसे रूस-यूक्रेन संघर्ष का समाधान युद्ध के मैदान में संभव नहीं है और कैसे बम और गोलियों के बीच शांति प्रयास सफल नहीं होते हैं. शुक्रवार को भारत ने कहा कि यूक्रेन और रूस को अपने बीच चल रहे संघर्ष का समाधान खोजने के लिए एक-दूसरे के साथ जुड़ने की जरूरत है, क्योंकि मोदी ने उग्र युद्ध की छाया में ज़ेलेंस्की के साथ व्यापक वार्ता की.

बीबीसी ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा, “मॉस्को से ली गई तस्वीरों में मोदी रूसी राष्ट्रपति को गले लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं.” संयोग से ज़ेलेंस्की ने पुतिन से मोदी की मुलाकात की आलोचना की थी. जेलेंस्की ने इसे “बहुत बड़ी निराशा” बताया था. इससे पहले, मोदी ने जून में इटली में जी 7 शिखर सम्मेलन के दौरान ज़ेलेंस्की से मुलाकात की थी.

ज़रूर पढ़ें