बाइडेन ने भारत को बताया प्रवासियों से नफरत करने वाला देश, S. Jaishankar का पलटवार, बोले- दुनिया के इतिहास को देखें तो हमने…

S. Jaishankar: एस जयशंकर ने कहा कि भारत हमेशा से एक एकमात्र देश रहा है, दुनिया के इतिहास को देखें तो हमने अलग-अलग समाज से आए लोगों को अपनाया है.
S. Jaishankar, US President Biden

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के बयान पर विदेश मंत्री एस जयशंकर का पलटवार

S. Jaishankar: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका को करारा जवाब दिया है. उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बयान पर पलटवार किया है. बता दें कि कुछ दिनों पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत को प्रवासियों से नफरत करने वाला देश बताया था. इसी बयान पर एस जयशंकर ने कहा कि भारत हमेशा से एक एकमात्र देश रहा है, दुनिया के इतिहास को देखें तो हमने अलग-अलग समाज से आए लोगों को अपनाया है. इस पर उन्होंने नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 (CAA) का उदाहरण भी दिया.

‘CAA का मकसद उन लोगों को पनाह देना है, जो मुसीबत में हैं’

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बयान पर पलटवार करते हुए जो बाइडेन ने कहा कि नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2019 (CAA) का मकसद उन लोगों को पनाह देना है, जो मुसीबत में हैं. दरअसल, अमेरिका में एक चुनावी कैंपेन के दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारत पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा था कि भारत और चीन जैसे देशों की अर्थव्यवस्था में समस्याएं इसलिए हैं, क्योंकि यह देश प्रवासियों से नफरत करने वाले देश हैं.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: “माफियाओं-अपराधियों को गले का हार बनाती थी ‘दो लड़कों’ की जोड़ी”, संभल में विपक्ष पर बरसे CM योगी और मुख्यमंत्री मोहन यादव

हम दुनिया की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक- जयशंकर

जयशंकर ने इकोनॉमिक टाइम्स से बात करते हुए कहा कि सबसे पहले तो मैं यह साफ कर दूं कि हमारी अर्थव्यवस्था में कोई समस्या नहीं है और हम दुनिया की तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक हैं. उन्होंने आगे कहा कि दशक के अंत तक हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे. गौरतलब है कि, अमेरिका में नवबंर में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं. इस बीच दावा किया जा रहा है कि जो बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रवासी वोटरों पर नजर है और ऐसे में वह प्रवासियों को साधने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं.

ज़रूर पढ़ें