Gujarat University: गुजरात यूनिवर्सिटी में नमाज को लेकर विदेशी छात्रों से मारपीट, दो गिरफ्तार, विदेश मंत्रालय ने भी जारी किया बयान

Foreign Students in Gujarat University: पूरा विवाद कैंपस में नमाज पढ़ने को लेकर शुरू हुआ था. कुछ लोगों ने विदेशी छात्रों के नमाज पढ़ने का विरोध किया था जिसके बाद दो गुटों में संघर्ष की स्थिति बन गई.
Foreign Students in Gujarat University, Gujarat University

गुजरात यूनिवर्सिटी में विदेशी छात्रों के साथ मारपीट, मामले में दो गिरफ्तार

Foreign Students in Gujarat University: गुजरात यूनिवर्सिटी के हॉस्टल कैंपस में शनिवार की रात विदेशी छात्रों से हुई मारपीट मामले में पुलिस ने एक्शन लिया है. मामले में दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. दोनों ही युवक अहमदाबाद के ही रहने वाले हैं. वहीं विदेशी छात्रों के साथ मारपीट मामले में विदेश मंत्रालय ने भी संज्ञान लिया है. विदेश मंत्रालय गुजरात सरकार के साथ लगातार संपर्क में है. बता दें कि पूरा विवाद कैंपस में नमाज पढ़ने को लेकर शुरू हुआ था.

अहमदाबाद के ही रहने वाले हैं आरोपी

रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात पुलिस ने विदेशी छात्रों से मारपीट के मामले में अहमदाबाद के सोला के रहने वाले हितेश मेवाड़ा और वस्त्राल के भरत पटेल को गिरफ्तार किया है और आगे की कार्रवाई के लिए दोनों युवकों को क्राइम ब्रांच ने गुजरात यूनिवर्सिटी पुलिस को सौंप दिया है. मामले की जानकारी देते हुए अहमदाबाद पुलिस कमिश्नर जी एस मलिक ने कहा कि पूरा विवाद कैंपस में नमाज पढ़ने को लेकर शुरू हुआ था. कुछ लोगों ने विदेशी छात्रों के नमाज पढ़ने का विरोध किया था जिसके बाद दो गुटों में संघर्ष की स्थिति बन गई. उन्होंने बताया कि दो घायल छात्रों में से एक तजाकिस्तान और दूसरा श्रीलंका का है.

विदेश मंत्रालय ने जारी किया बयान

वहीं रविवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने भी बयान जारी कर कहा है कि कल अहमदाबाद के गुजरात यूनिवर्सिटी में हिंसा की घटना हुई है. मामले में राज्य सरकार अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है. विदेश मंत्रालय के बयान में आगे कहा गया कि शनिवार को हुई झड़प में दो विदेशी छात्र घायल हुए थे. उनमें से एक छात्र को इलाज के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. मामले को लेकर विदेश मंत्रालय गुजरात सरकार के संपर्क में है.

25 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज

पुलिस ने विदेशी छात्रों पर हमले के मामले में सात लोगों की पहचान कर ली है. विदेशी छात्रों के साथ हुई मारपीट के मामले में इंचार्ज DCP तरुण दुग्गल ने जानकारी दी है कि आरोपियों को पकड़ने के लिए 9 टीम बनाई गई थी. मारपीट के मामले में 25 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है. फिलहाल दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है और बाकी आरोपियों को भी जल्द गिरफ्तार किया जाएगा. आरोपियों के खिलाफ IPCO की धारा 143,144,147,148,149,427,323,324,337,447 के तहत केस दर्ज किया गया है.

को-ऑर्डिनेटर पर गिरी गाज

बता दें कि विदेशी छात्रों का हॉस्टल परिसर स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज एंड डायस्पोरा के अंतर्गत आता है. अब घटना के बाद स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज एंड डायस्पोरा के को-ऑर्डिनेटर को हटा दिया गया है. इसके अलावा विदेशी छात्रों को वर्तमान हॉस्टल से हटाकर उन्हें नए हॉस्टल में शिफ्ट किया जाएगा. वहीं हॉस्टल कैंपस में प्रवेश करने वालों की गतिविधि पर नजर रखने का भी निर्देश दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Gujarat: अहमदाबाद में PM Modi ने कई रेल परियोजनाओं का किया उद्घाटन, 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने बुलाई बैठक

मामले पर गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने भी सुबह मीटिंग ली. उन्होंने मामले पर DG और CP को तुरंत कार्रवाई करने के आदेश दिए थे. बताते चलें कि गुजरात यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में अफगानिस्तान, उज़बेकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, भूटान, सीरिया और अफ्रीकी देश के कई विद्यार्थी रहकर पढ़ाई करते हैं. हॉस्टल में रहने वाले विदेशी छात्रों का कहना है कि हॉस्टल के कमरों में घुसकर उनकी पिटाई की गई. लैपटॉप, एसी, अलमारी, टेबल, दरवाज़े, म्यूजिक सिस्टम तोड़े गए.

ज़रूर पढ़ें