सभी फसलों को MSP पर खरीदेगी हरियाणा सरकार, CM सैनी का किसानों को तोहफा, 133 करोड़ का कर्ज भी होगा माफ

इतना ही नहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा है कि 2023 से पहले प्राकृतिक आपदाओं से क्षतिग्रस्त फसलों के लिए 137 करोड़ रुपये का मुआवजा एक सप्ताह के भीतर दिया जाएगा.
हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी

Haryana News: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने किसानों को बड़ी राहत दी है. सीएम सैनी ने ऐलान किया है कि सरकार किसानों का बकाया 133 करोड़ रुपये माफ करेगी और न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर 10 नई फसलें खरीदना शुरू करेगी. इस ऐलान के बाद अब राज्य सरकार MSP पर 24 फसलें खरीदेगी. बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने 24 फसलों के लिए MSP का समर्थन किया था. इससे पहले हरियाणा में केवल 14 फसलों के लिए MSP था.

क्षतिग्रस्त फसलों के लिए किसानों को मुआवजा

इतना ही नहीं हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा है कि 2023 से पहले प्राकृतिक आपदाओं से क्षतिग्रस्त फसलों के लिए 137 करोड़ रुपये का मुआवजा एक सप्ताह के भीतर दिया जाएगा. इससे पहले उन्होंने कहा था कि 31 दिसंबर 2023 तक आवेदन करने वाले सभी किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन मिलेंगे. केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने इस बात से इनकार किया है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) केवल 17 फसलों को दिया जाता है. उन्होंने कहा कि सरकार 24 विशिष्ट फसलों के लिए MSP और गन्ने के लिए (FRP) निर्धारित करती है. मंत्रालय ने दावा किया कि ये फसलें देश के कुल कृषि उत्पादन का लगभग 99% है.

यह भी पढ़ें: वक्फ की ‘बेलगाम शक्तियों’ पर नकेल कसने की तैयारी, संसद में लाया जाएगा बिल, ओवैसी बोले- अधिकार छीन रही हुकूमत

किसानों को साधने की कोशिश

बता दें कि हरियाणा में करीब तीन महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं. बीजेपी सरकार ने इससे पहले ही बड़ा ऐलान कर किसानों को साधने की कोशिश की है. गौरतलब है कि हाल के सालों में किसानों केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों का विरोध किया और एमएसपी पर गारंटी की मांग की. ऐसे में हरियाणा सरकार के इस कदम का चुनाव में बीजेपी को फायदा हो सकता है.

ज़रूर पढ़ें