17 अक्टूबर को हरियाणा के CM पद की शपथ लेंगे नायब सिंह सैनी, PM मोदी समेत कई दिग्गज नेता रहेंगे मौजूद

नायब सिंह सैनी का हरियाणा का मुख्यमंत्री बनना एक बड़ा राजनीतिक कदम है. पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफे के बाद से सैनी के नाम पर मुहर लगी थी. सैनी ओबीसी समुदाय से आते हैं, और बीजेपी ने उनकी नियुक्ति के जरिए राज्य के सामाजिक समीकरणों को साधने का प्रयास किया है.
Haryana Assembly Election 2024

सीएम नायब सिंह सैनी

Haryana CM Swearing In Ceremony: हरियाणा की राजनीति में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. नायब सिंह सैनी एक बार फिर से 17 अक्टूबर को राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. पंचकूला में आयोजित होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के कई बड़े नेता शामिल होंगे. इस मौके पर विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे, जिससे समारोह की भव्यता और बढ़ जाएगी. सैनी का शपथ ग्रहण सुबह 10 बजे होगा, और इस ऐतिहासिक पल के लिए तैयारियां जोरों पर हैं.

राजनीतिक समीकरण और सैनी की नियुक्ति

नायब सिंह सैनी का हरियाणा का मुख्यमंत्री बनना एक बड़ा राजनीतिक कदम है. पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के इस्तीफे के बाद से सैनी के नाम पर मुहर लगी थी. सैनी ओबीसी समुदाय से आते हैं, और बीजेपी ने उनकी नियुक्ति के जरिए राज्य के सामाजिक समीकरणों को साधने का प्रयास किया है. उनकी नियुक्ति से हरियाणा की राजनीति में एक नया मोड़ आया. बीजेपी ने इस बार के विधानसभा चुनाव में बंपर जीत दर्ज की.

सैनी की दिल्ली में मुलाकातें

सैनी ने हाल ही में दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के अन्य वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की. इसके अलावा, उन्होंने हरियाणा चुनाव प्रभारी और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से भी भेंट की. इन बैठकों के बाद सैनी की नियुक्ति की घोषणा हुई.

यह भी पढ़ें: तमिलनाडु में बड़ा रेल हादसा, मालगाड़ी से टकराई बागमती एक्सप्रेस , 19 लोग घायल

हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत

हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने एंटी-इनकंबेंसी की चुनौतियों को पार करते हुए 48 सीटों पर विजय प्राप्त की. चुनाव से पहले किए गए सर्वे में बीजेपी को कठिन स्थिति में बताया जा रहा था, लेकिन पार्टी ने चुनावी परिणामों में बढ़त बनाकर बाजी मार ली. कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों जैसे जननायक जनता पार्टी (JJP) और आम आदमी पार्टी (AAP) को भारी नुकसान हुआ, जबकि इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) केवल दो सीटों पर ही सिमट गई.

क्या सैनी बदलेंगे हरियाणा की राजनीति का रुख?

नायब सिंह सैनी की नियुक्ति से हरियाणा की राजनीति में नए समीकरण बन सकते हैं. अब देखना यह होगा कि सैनी अपनी नई भूमिका में कैसे प्रदर्शन करते हैं और क्या वे हरियाणा की जनता की उम्मीदों पर खरा उतर पाते हैं.

ज़रूर पढ़ें