हसन नसरल्लाह अब नहीं रहे…हिजबुल्लाह चीफ की खबर बताते हुए रो पड़ीं टीवी एंकर

हसन नसरल्लाह ईरान के नेता अयातुल्ला खामेनेई के करीबी सहयोगी माने जाते थे. उनकी हत्या से ईरान और हिजबुल्लाह के रिश्तों पर भी असर पड़ सकता है.

Nasrallah: इजरायल ने शुक्रवार को लेबनान में एक हवाई हमले में हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह को मारने का दावा किया है. इस हमले के बाद इजरायली सेना ने कहा कि नसरल्लाह अब जिंदा नहीं हैं. हिजबुल्लाह ने शनिवार को उनकी मौत की पुष्टि की. जब लेबनान के अल-मायादीन टीवी चैनल पर एक एंकर ने यह खबर दी, तो वह रोने लगीं.

लोगों में शोक की लहर

नसरल्लाह की मौत की खबर सुनते ही लेबनान के लोग सड़कों पर उतर आए. बहुत सी महिलाएं आंसू बहाते हुए अपने नेता को याद कर रही थीं. इस बीच लेबनान के अल-मायादीन टीवी चैनल पर खबर बताने वाली महिला एंकर रोने लगीं.

हसन नसरल्लाह ने 1992 में हिजबुल्लाह की कमान संभाली थी. उनके नेतृत्व में हिजबुल्लाह ने इजरायल के खिलाफ कई लड़ाइयां लड़ीं और संगठन को एक मजबूत सैन्य और राजनीतिक ताकत बना दिया.हिजबुल्लाह को कई देशों ने आतंकवादी संगठन माना है, लेकिन लेबनान में उनकी बहुत बड़ी समर्थन है. नसरल्लाह की मौत के बाद, यह देखना होगा कि हिजबुल्लाह इस स्थिति का कैसे सामना करेगा.

यह भी पढ़ें: MCD स्टैंडिंग कमेटी चुनाव पर AAP का कानूनी हमला, सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

ईरान के साथ संबंध

हसन नसरल्लाह ईरान के नेता अयातुल्ला खामेनेई के करीबी सहयोगी माने जाते थे. उनकी हत्या से ईरान और हिजबुल्लाह के रिश्तों पर भी असर पड़ सकता है. नसरल्लाह की मौत से हिजबुल्लाह और लेबनान के भविष्य पर कई सवाल उठ रहे हैं. अब यह देखना होगा कि हिजबुल्लाह इस संकट का कैसे सामना करेगा और नसरल्लाह की विरासत को कैसे आगे बढ़ाएगा.

ज़रूर पढ़ें