Lok Sabha Election 2024: अमेठी से लेकर रायबरेली तक…जानिए देश की किन-किन VVIP सीटों पर अब तक घोषित नहीं हुए उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2024: पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को चुनाव होगा. इस बीच कई ऐसी सीटें भी है, जिनपर सत्ता पक्ष या विपक्ष या फिर दोनों पक्षों की ओर से प्रत्याशियों का ऐलान नहीं किया गया है.
Lok Sabha Election

जानिए देश की किन-किन VVIP सीटों पर अब तक घोषित नहीं हुए उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सियासी रंग पूरी तरह से चढ़ चुका है. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को चुनाव होगा. इस बीच कई ऐसी सीटें भी है, जिनपर सत्ता पक्ष या विपक्ष या फिर दोनों पक्षों की ओर से प्रत्याशियों का ऐलान नहीं किया गया है. इस लिस्ट में गांधी परिवार की परंपरागत सीट माने जाने वाली यूपी रायबरेली और अमेठी जैसी VIP सीटें भी शामिल हैं.

अमेठी

अमेठी लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली ही लिस्ट में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को टिकट दे दिया. इसके बाद स्मृति ईरानी ने अमेठी में चुनाव प्रचार अभियान भी शुरू कर दिया, लेकिन इस बीच बड़ा सवाल है कि कांग्रेस किसे इस सीट से मैदान में उतारेगी. 2019 के लोकसभा चुनाव तक राहुल गांधी चुनाव लड़ते रहे, लेकिन इस बार उनके एक ही सीट वायनाड से चुनाव लड़ने की चर्चा है. ऐसे में कांग्रेस से अमेठी सीट को लेकर सस्पेंस जारी है.

रायबरेली

2019 लोकसभा चुनाव में यूपी में कांग्रेस महज एक सीट पर सिमट गई थी. यूपी की 80 सीटों में से सिर्फ कांग्रेस की ओर से सिर्फ सोनिया लोकसभा पहुंची. बहरहाल, सोनिया गांधी ने लोकसभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया. राजस्थान से वह राज्यसभा जा चुकी हैं. अब ऐसे में रायबरेली की विरासत कांग्रेस किसे सौंपती है, इस पर भी संस्पेंस बना हुआ है. बीते कई दिनों इस सीट पर चर्चा प्रियंका गांधी और राहुल गांधी के नाम की भी होती रही है. बता दें कि कांग्रेस के साथ-साथ BJP ने भी इस सीट पर अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं किया है.

कैसरगंज

उत्तर प्रदेश की कैसरगंज सीट बृजभूषण शरण सिंह की वजह से चर्चा में है. BJP ने अभी तक इस सीट पर किसी प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं किया है. अटकलें कि हैं कि मौजूदा सांसद और कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह BJP का टिकट कट सकता है. वहीं ‘INDI’ गठबंधन में शामिल समाजवादी पार्टी को इस सीट से उम्मीदवार का ऐलान करना है. बता दें कि बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है. आरोप लगाते हुए उन्होंने बृजभूषण के खिलाफ दिल्ली में धरना-प्रदर्शन भी किया था.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, 2019 में इलेक्शन लड़ चुके बॉक्सर विजेंद्र सिंह BJP में हुए शामिल

इलाहाबाद

इलाहाबाद सीट से 2019 लोकसभा चुनाव में रीता बहुगुणा जोशी बतौर BJP प्रत्याशी जीत दर्ज की थी. अटकलें है कि BJP इस बार अपना उम्मीदवार बदल सकती है. वहीं ‘INDI’ गठबंधन के तहत यह सीट कांग्रेस के खाते है, कांग्रेस ने भी अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है. कहा जा रहा है कि सपा के टिकट पर सांसद रह चुके रेवतीरमण सिंह के बेटे के कांग्रेस से मैदान में उतर सकते हैं. फिलहाल, इस सीट पर भी सस्पेंस की स्थिति जारी है.

फूलपुर

यूपी फूलपुर लोकसभा की भी गिनती हाई-प्रोफाइल सीटों में होती है. देश के पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू से लेकर कांशीराम और छोटे लोहिया जनेश्वर मिश्रा तक इस सीट से चुनाव लड़ चुके हैं. वर्तमान में यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य भी इस सीट का लोकसभा में प्रतिनिधित्व कर चुके हैं. इस सीट पर भी BJP और सपा दोनों की ओर से उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: ‘पिता के चरित्र के विपरीत किया आचरण’, स्वामी प्रसाद मौर्य की सख्त टिप्पणी, बोले- संघमित्रा को बेटी कहने में आती है शर्म

नासिक

महाराष्ट्र की नासिक लोकसभा सीट पर अभी मंथन जारी है. इस सीट से शिवसेना- शिंदे गुट के हेमंत गोडसे मौजूदा सांसद हैं. महायुति में में शामिल बीजेपी और एनसीपी-अजीत दोनों ही इस सीट पर अपनी दावेदारी ठोक रहे हैं. फिलहाल, इस सीट से किसे चुनावी मैदान में उतारा जाएगा, इस पर चर्चा जारी है.

ज़रूर पढ़ें