Income Tax Notice: राजनीतिक दलों को चंदा देने वाले क्यों आ गए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के रडार पर?

Income Tax Notice: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ओर से एक लिस्ट तैयार की गई है और इन्हें नोटिस थमाया गया है.
Income Tax

(प्रतिकात्मक तस्वीर)

Income Tax Notice: राजनीतिक दलों को चंदा देने के नाम पर टैक्स चोरी करने वालों की मुश्किलें जल्द बढ़ने वाली हैं. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ओर से ऐसे लोगों को नोटिस थमाया गया है. डिपार्टमेंट को शक है कि इन्होंने बोगल पॉलिटिकल पार्टीज को डोनेशन दिया है, जिससे टैक्स बचाया जा सकते. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ओर से एक लिस्ट तैयार की गई है और इन्हें नोटिस थमाया गया है, जिन्होंने राजनीतिक दलों को चंदा दिया है.

दरअसल, ईटी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ इनकम टैक्सपेयर्स ने ऐसे राजनीतिक दलों को चंदा दिया है, जो पंजीकृत हो चुके हैं लेकिन अभी तक भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा इन्हें मान्यता नहीं दी गई है. इन टैक्सपेयर्स को वित्तिय वर्ष 2020-21 और वित्त वर्ष 2021-22 के मद में ये नोटिस भेजा गया है. डिपार्टमेंट के ओर से दिए गए नोटिस का मकसद ये जानना है कि कहीं ये चंदा राजनीतिक दलों को टैक्स चोरी या फिर पैसों की हेर-फेर करने की वजह से तो नहीं दिया गया है.

जल्द कुछ और टैक्सपेयर्स को मिल सकता है नोटिस

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ओर से अभी तक करीब 5 हजार से ज्यादा लोगों को नोटिस भेजा जा चुका है. इसके अलावा डिपार्टमेंट ने कुछ और लोगों को चिन्हित किया है, जल्द ही इन्हें नोटिस भेजा जा सकता है. संभावना जताई जा रही है कि अगले कुछ दिनों के अंदर बोगल राजनीतिक दलों को चंदा देने वालों को नोटिस मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: Farmer Protest: किसानों और सरकार के बीच तीसरे दौर की बैठक आज, रेल रोको का ऐलान, सरवन सिंह पंढेर बोले- ‘हम चाहते हैं कि…’

रिपोर्ट की माने तो इनकम टैक्स की नजर में कम से कम 20 राजनीतिक दल चंदा देने वाले टैक्सपेयर्स हैं. जानकारों की माने तो ये राजनीतिक दल को रजिस्टर तो हो चुके हैं लेकिन उन्हें अभी तक मान्यता नहीं मिल पाई है. दावा है कि इन टैक्सपेयर्स द्वारा जिस तरह से राजनीतिक दलों को चंदा दिया गया है ये उनके इनकम टैक्स से मैच नहीं कर रहे हैं.

ज़रूर पढ़ें