India-China: चीन पर भड़के केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू, कहा- ‘तमाम दावे बेबुनियाद, इसमें जमीनी हकीकत नहीं’

India-China: चीन द्वारा जगहों के नाम बदले जाने पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अगर आज मैं आपके घर का नाम बदल दूं तो क्या वह मेरा हो जाएगा?
Kiren Rijiju

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू (फोटो- सोशल मीडिया)

India-China: चीन ने अरुणाचल प्रदेश की 30 जगहों के नाम बदल दिए हैं. चीन ने इन जगहों के नाम बदलकर अपना दावा ठोका है. अब चीन के दावे पर भारत ने पलटवार किया है. पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पलटवार किया था. अब केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू ने पलटवार किया है.

मंत्री किरेन रिजिजू ने सोशल मीडिया के जरिए पोस्ट कर लिखा, ” मैं अरुणाचल प्रदेश के अंदर 30 स्थानों को चीन द्वारा अवैध रूप से दिए गए ‘मानकीकृत’ भौगोलिक नामों की कड़ी निंदा करता हूं. चीन तमाम बेबुनियाद दावे करता रहा है लेकिन इससे जमीनी हकीकत और ‘ऐतिहासिक तथ्य’ नहीं बदलेंगे. अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है, और सभी मानकों और परिभाषाओं के अनुसार अरुणाचल प्रदेश के लोग परम देशभक्त भारतीय हैं.”

इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन की इस हरकत पर कड़ी आपत्ति जताई है. उन्होंने कहा, ‘अगर आज मैं आपके घर का नाम बदल दूं तो क्या वह मेरा हो जाएगा? अरुणाचल प्रदेश भारत का राज्य था, है और हमेशा रहेगा. नाम बदलने से कोई असर नहीं पड़ता. हमारी सेना वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तैनात है.’

अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग- विदेश मंत्रालय

वहीं चीन द्वारा नाम बदले जाने पर विदेश मंत्रालय जवाब देते हुए कहा, ‘अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग था, है और हमेशा रहेगा.’ हालांकि चीन की ऐसी हरकत कोई पहली बार नहीं हुई है. बीते सालों के दौरान चीन ने ऐसी हरकतें कई बार की हैं.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग की चेतावनी पर BJP सांसद दिलिप घोष बोले- ‘सतर्कता बरतूंगा, ऐसा होता रहता है’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा, ‘अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा. अरुणाचल प्रदेश मामले पर हमारी स्थिति बार-बार बहुत स्पष्ट की गई है. चीन जितनी बार चाहे अपने निराधार दावों को दोहरा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं होने वाला है.’

बता दें कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश की अलग-अलग जगहों की लिस्ट जारी की है. चीन द्वारा जारी लिस्ट में 30 जगहों का नाम है. सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स के अनुसार ये लिस्ट 1 मई से प्रभावी होगी, जिसमें इन जगहों का नाम बदला गया है.

ज़रूर पढ़ें