नहीं रहे इंडियन कोस्ट गार्ड के महानिदेशक Rakesh Pal, चेन्नई के अस्पताल में ली अंतिम सांस

मृतक राकेश पॉल उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे. उन्हें पिछले साल भारतीय तटरक्षक (ICG) के 25वें महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था.
Rakesh Pal

Rakesh Pal

Rakesh Pal Dies: भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) के महानिदेशक राकेश पाल (Rakesh Pal) का रविवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. राकेश पाल को रविवार दोपहर करीब दो बजे अचानक सीने में दर्द हुआ. उन्हें तुरंत चेन्नई के राजीव गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया. वहां डॉक्टरों ने उनकी जांच की. डॉक्टरों ने आगे एंजियो टेस्ट कराने को कहा. ऐसे माहौल में ही आज शाम राकेश पाल की अचानक मौत हो गई. इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज चेन्नई में तटरक्षक बल के समुद्री बचाव और समन्वय केंद्र की नई इमारत का उद्घाटन किया. राकेश पाल समारोह का समन्वय करने के लिए चेन्नई में ही थे.

ICG के 25वें महानिदेशक थे राकेश पाल

मृतक राकेश पॉल उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे. उन्हें पिछले साल भारतीय तटरक्षक (ICG) के 25वें महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था. भारतीय नौसेना अकादमी के पूर्व छात्र जनवरी 1989 में भारतीय तटरक्षक बल में शामिल हुए थे. उन्होंने द्रोणाचार्य, इंडियन नेवल स्कूल, कोच्चि से तोपखाना व हथियार प्रणालियों में पेशेवर विशेषज्ञता और यूके में इलेक्ट्रो-ऑप्टिक्स फायर कंट्रोल सॉल्यूशन कोर्स में डिग्री भी प्राप्त की थी.

यह भी पढ़ें: “पार्टी में मेरा अपमान हुआ, मेरे सामने 3…”, BJP में शामिल होने की अटकलों के बीच Champai Soren का बड़ा बयान

कई प्रतिष्ठित पदों पर कार्य कर चुके थे राकेश पाल

उनके पास कमांडर तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर पश्चिम), गांधीनगर, उप महानिदेशक (नीति और कार्यक्रम) और तटरक्षक मुख्यालय, दिल्ली में अतिरिक्त महानिदेशक तटरक्षक के रूप में 34 वर्षों का कार्य अनुभव था. इसके अलावा, उन्होंने तटरक्षक मुख्यालय, दिल्ली में निदेशक (इन्फ्रास्ट्रक्चर और वर्क्स) और प्रधान निदेशक (प्रशासन) जैसे विभिन्न प्रतिष्ठित पदों पर भी कार्य किया.

उन्होंने आईसीजीएस समर्थ, आईसीजीएस विजिथ, आईसीजीएस सुशेता कृपलानी, आईसीजीएस अकालीबाई और आईसीजीएस सी-03 की कमान संभाली है. उनकी सेवा के सम्मान में उन्हें 2013 में तटरक्षक पदक से सम्मानित किया गया था.

ज़रूर पढ़ें