लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, बैंक अकाउंट पर आयकर विभाग की कार्रवाई पर स्टे लगाने से ITAT ने किया इनकार

फरवरी में आयकर विभाग ने कांग्रेस और यूथ कांग्रेस के 4 खातों को फ्रीज कर दिया था. आयकर विभाग ने साल 2018-19 के लिए 210 करोड़ रुपये की आयकर रिकवरी की मांग की है. 
Rahul Gandhi

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को एक बड़ा झटका लगा है. दरअसल, आयकर न्यायाधिकरण (ITAT) ने शुक्रवार को कांग्रेस के बैंक खातों के खिलाफ आयकर विभाग की कार्रवाई पर रोक लगाने की पार्टी की याचिका खारिज कर दी. वकील विवेक तन्खा कांग्रेस की ओर से पेश हुए और ट्रिब्यूनल से आदेश को 10 दिनों के लिए स्थगित करने का अनुरोध किया ताकि पार्टी उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटा सके, लेकिन ट्रिब्यूनल पीठ ने इसे अस्वीकार कर दिया और कहा कि ऐसा कोई प्रावधान नहीं है.

आयकर विभाग ने फ्रीज किए कांग्रेस के 4 बैंक अकाउंट

बता दें कि फरवरी में आयकर विभाग ने कांग्रेस और यूथ कांग्रेस के 4 खातों को फ्रीज कर दिया था. आयकर विभाग ने साल 2018-19 के लिए 210 करोड़ रुपये की आयकर रिकवरी की मांग की है.  इसके बाद पार्टी ने आयकर विभाग की कार्रवाई पर रोक लगाने की मांग करते हुए ट्रिब्यूनल का दरवाजा खटखटाया और कहा कि अगर उनके खाते फ्रीज कर दिए गए तो पार्टी बिल और वेतन का भुगतान नहीं कर पाएगी. कांग्रेस कोषाध्यक्ष अजय माकन ने आरोप लगाया कि मामले में सुनवाई और फैसला लंबित होने तक, आयकर विभाग ने बैंकों को कांग्रेस, आईवाईसी और एनएसयूआई खातों से 65 करोड़ से अधिक सरकार को हस्तांतरित करने का आदेश दिया है.

अजय माकन ने अपने एक्स पोस्ट पर लिखा था, “क्या राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के लिए आयकर का भुगतान करना आम बात है? नहीं. क्या भाजपा आयकर का भुगतान करती है? नहीं. फिर कांग्रेस को 210 करोड़ की अभूतपूर्व मांग का सामना क्यों करना पड़ रहा है?”

 

ज़रूर पढ़ें