नंद घर आनंद भयो जय कन्हैयालाल की…देशभर में धूमधाम से मनाई गई जन्माष्टमी, देखें मनमोहक तस्वीरें

जैसे ही सोमवार-मंगलवार की मध्यरात्रि में जैसे ही 12 बजे. वैसे ही पूरा शहर भगवान श्रीकृष्ण भक्ति में डूब गया. भगवान श्रीकृष्ण के जन्म की खुशियां मनाई गईं. विद्युत साज-सज्जा से सजे इस्कॉन मंदिरों सहित सभी श्रीकृष्ण मंदिरों में लड्डू गोपाल का स्वागत किया गया.
Janmashtami 2024

Janmashtami 2024

Janmashtami 2024: देशभर में धूमधाम से जन्माष्टमी मनाई गई. देश के कई हिस्से से जन्माष्टमी की खूबसूरत तस्वीरें आईं. शहर-शहर और गांव गांव में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का उत्साह दिखा. नंद घर आनंद भयो जय कन्हैयालाल की, गोविंदा आला रे के जयकारों के साथ शहर में कई स्थानों पर शोभायात्राएं निकाली गईं. शाम पांच बजे से मंदिरों में भी श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के लिए आयोजन शुरू हुए. भजन संध्या और मटकी फोड़ सहित सांस्कृतिक आयोजन चलते रहे. जैसे ही सोमवार -मंगलवार की मध्यरात्रि में जैसे ही 12 बजे. वैसे ही पूरा शहर भगवान श्रीकृष्ण भक्ति में डूब गया. भगवान श्रीकृष्ण के जन्म की खुशियां मनाई गईं. विद्युत साज-सज्जा से सजे इस्कॉन मंदिरों सहित सभी श्रीकृष्ण मंदिरों में लड्डू गोपाल का स्वागत किया गया.

Janmashtami 2024

आरती के बाद बधाई गीत हुए. प्रसाद वितरित किया गया. वैष्णो देवी मंदिर में जन्माष्टमी महोत्सव धूमधाम से मनाया गया. यहां भी लड्डू गोपाल की पूजा अर्चना की गई. इस्कॉन मंदिर वृंदावन के साथ-साथ कृष्ण जन्मभूमि में भी लोगों की भारी भीड़ उमड़ी. मथुरा में धार्मिक अनुष्ठान किए गए. राधे-राधे के जयकारे लगे. इसमें बड़ी संख्या में देश के अलग-अजग राज्यों से श्रीकृष्ण के भक्त शामिल हुए.

जन्मस्थली में उमड़ी भक्तों की भीड़

भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा के मंदिरों में हजारों भक्तों की भीड़ उमड़ी तो दिल्ली के इस्कॉन मंदिर में भी बड़ी संख्या में भक्त पहुंचे. मुंबई में दही हांडी उत्सव का आयोजन किया गया. जगह-जगह भक्तों के लिए लंगर लगाए गए. भक्तों ने अपने कन्हैया का भव्य स्वागत किया.

बता दें कि भगवान श्री कृष्ण का 5251वां जन्मोत्सव बेहद खास है. श्री कृष्णा इस बार 5251 वर्ष पूर्ण कर लिए हैं. मथुरा ही नहीं बल्कि वृंदावन भी श्री कृष्ण के भजनों से गूंजा हुआ है. क्या देशी, क्या विदेशी भक्त भी आनंद में होकर यहां भजनों की तारों पर थिरकते नजर आ रहे हैं. वृंदावन के इस्कॉन मंदिर के पास दर्जनों विदेशी भक्त भगवान के भजन कर रहे हैं. उन भजनों पर नृत्य करते हुए नजर आ रहे हैं. विदेशी भक्तों को देखकर यहां दर्शन को आए श्रद्धालु भी अपने आप को नृत्य करने से नहीं रोक पाए.

भक्तों ने क्या-क्या कहा?

वृंदावन में दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि वृंदावन एक ऐसी नगरी है, जहां पहुंच हर इंसान कृष्ण की भक्ति में समा जाता है. जिस भक्त पर बांके बिहारी की और भगवान कृष्ण की कृपा हो जाती है, वह वृंदावन और मथुरा में आता है. हरियाणा से आए एक श्रद्धालुओं का यह कहना है कि भगवान श्री कृष्ण उन्हीं पर कृपा करते हैं, जिसे वह अपने पास बुलाते हैं. वृंदावन में पिछले कई सालों से रह रहा यह भक्त कान्हा की भक्ति में सराबोर है. वृंदावन दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को कृष्ण भक्ति के मार्ग पर ले जाने की कोशिश कर रहा है.

ज़रूर पढ़ें