US: ‘अगर ट्रंप जीतेंगे तो पूरे देश में गर्भपात पर रोक लगा देंगे’, प्रेसिडेंशियल डिबेट में बोलीं- कमला हैरिस

US Presidential Debate: बहस के दौरान रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने गर्भपात नीति को डिफेंड किया और अबॉर्शन पर 6 सप्ताह के बैन को सपोर्ट किया. ट्रंप ने कहा कि अबॉर्शन पर डेमोक्रेट्स की नीतियां वही पुरानी रही हैं.
US Presidential Debate

डोनाल्ड ट्रंप और राष्ट्रपति कमला हैरिस

US Presidential Debate: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट में अमेरिका में गर्भपात के मुद्दे पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मौजूदा उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच गरमागरम बहुस हुई. बहस के दौरान रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने गर्भपात नीति को डिफेंड किया और अबॉर्शन पर 6 सप्ताह के बैन को सपोर्ट किया. ट्रंप ने कहा कि अबॉर्शन पर डेमोक्रेट्स की नीतियां वही पुरानी रही हैं.

वहीं अबॉर्शन पर डेमोक्रेट कैंडिडेट कमला हैरिस ने महिलाओं के च्वाइस की आजादी की पैरवी करते हुए कहा कि ट्रंप महिलाओं को मत बताएं कि उन्हें अपने बॉडी के साथ क्या करना चाहिए. कमला ने कहा, “सरकार और डोनाल्ड ट्रम्प को महिलाओं को यह नहीं बताना चाहिए कि उन्हें अपने शरीर के साथ क्या करना चाहिए”.

ये भी पढ़ें- ‘मैं आरक्षण के खिलाफ नहीं’, विवादों के बीच अमेरिका में राहुल गांधी ने दी सफाई

कमला हैरिस झूठ बोल रही हैं- ट्रंप

कमला हैरिस ने कहा कि अगर डोनाल्ड ट्रंप चुने गए तो वे पूरे देश में गर्भपात पर रोक लगाने वाले बिल पर साइन कर देंगे. कमला के आरोपों पर ट्रंप ने कहा कि वह झूठ बोल रही हैं. मैं ऐसा कोई बैन साइन नहीं कर रहा हूं, न ही ऐसा करने की कोई जरूरत है. वहीं ट्रंप से जब पूछा गया कि क्या वे गर्भपात पर राष्ट्रीय स्तर पर बैन लगाने वाले बिल पर वीटो करेंगे तो उन्होंने कहा कि मुझे ऐसा करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी क्योंकि ऐसा कोई भी बिल कांग्रेस से अनुमोदन हासिल नहीं कर सकेगा. इसके बाद हैरिस ने रो वी वेड नियम को बहाल करने के लिए अपनी पॉलिसी को स्पष्ट शब्दों में समझाया.

कमला हैरिस ने क्या कहा?

बता दें कि 2022 में, अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक रो बनाम वेड फैसले द्वारा स्थापित गर्भपात के संवैधानिक अधिकार को समाप्त कर दिया था. 1973 के इस फैसले ने पूरे देश में गर्भपात को वैध बना दिया था. कमला ने कहा कि अभी 20 से अधिक राज्यों में ट्रंप की नीतियों से प्रभावित गर्भपात वाले कानून लागू हैं जिसकी वजह से अबॉर्शन पर प्रतिबंध हैं. इसकी वजह से जो डॉक्टर या नर्स द्वारा अबॉर्शन से जुड़े मामलों में स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना अपराध बनाता है. एक राज्य में तो इसके लिए आजीवन कारावास का प्रावधान है.

कमला हैरिस ने कहा कि यदि ट्रंप जीतते हैं तो उनकी कोशिश होगी वे देशव्यापी गर्भपात बैन के नियमों को लाएंगे. उन्होंने कहा कि कुछ आजादी जैसे कि अपने शरीर से जुड़े फैसले लेने की आजादी के नियम सरकार को नहीं बनाने चाहिए, खासकर डोनाल्ड ट्रंप तो ऐसे नियम न ही बनाएं.

ज़रूर पढ़ें