SBI और PNB बैंक के खिलाफ सिद्धारमैया सरकार का बड़ा एक्शन, लेन-देन पर लगाई रोक

सरकार की ओर से सख्त लहजे में कहा गया है कि कथित दुरुपयोग के बारे में कई बार चेतावनियां दिए जाने के बाद भी SBI और PNB ने अपनी ओर से कोई कदम नहीं उठाया. जिसकी वजह से ये फैसला किया गया है.
SBI और PNB

SBI और PNB

Karnataka: कर्नाटक सरकार ने एसबीआई और पीएनबी बैंक के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया है. सरकार ने बैंक के साथ सभी प्रकार के वित्तीय लेन-देन पर रोक लगा दी है. अब राज्य विभागों ने इन दोनों बैंकों में अपने खाते बंद करने और अपनी राशि निकालने के निर्देश जारी कर दिए हैं. सिद्दारमैया सरकार की ओर जारी आदेश में कहा गया है कि भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक में कोई जमाराशि या निवेश नहीं किया जाना चाहिए.

पहले भी बैंकों को दी गई थी चेतावनी

राज्य के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के वित्त विभाग के सचिव जाफर द्वारा जारी यह निर्देश इन दोनों बैंकों में जमा सरकारी धन के दुरुपयोग के आरोपों के बीच आया है. सरकार की ओर से सख्त लहजे में कहा गया है कि कथित दुरुपयोग के बारे में कई बार चेतावनियां दिए जाने के बाद भी SBI और PNB ने अपनी ओर से कोई कदम नहीं उठाया. जिसकी वजह से ये फैसला किया गया है. एसबीआई-पीएनबी के संबंध में जारी निर्देशों के अनुसार, सभी राज्य सरकार के विभागों, सार्वजनिक उद्यमों, सभी निगमों और स्थानीय निकायों, विश्वविद्यालयों और अन्य संस्थानों को उनके द्वारा प्रबंधित भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक के खाते बंद करने चाहिए और जमा राशि निकालनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: रामलला की मूर्ति बनाने वाले Arun Yogiraj को अमेरिका ने नहीं दिया वीजा, विश्व कन्नड़ सम्मेलन में लेना था हिस्सा

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है SBI

गौरतलब है कि सरकारी विभागों के ज्यादातर वित्तीय कामकाज इन्हीं दोनों बैंकों से होते थे. दरअसल, एसबीआई देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है और इसका बाजार पूंजीकरण 7.17 लाख करोड़ रुपये है. जबकि पंजाब नेशनल बैंक दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक है और इसका बाजार मूल्य 1.25 लाख करोड़ रुपये है.

ज़रूर पढ़ें