“मोदी जी के पास जनादेश नहीं, अल्पमत की सरकार”, खड़गे के बयान पर JDU ने कांग्रेस को याद दिलाई ‘1991’ वाली बात

बिहार के पूर्व आईपीआरडी मंत्री और जेडीयू एमएलसी नीरज कुमार ने खड़गे की बुद्धि पर सवाल उठाया और उनसे पीवी नरसिम्हा राव और मनमोहन सिंह की कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकारों के स्कोरकार्ड के बारे में पूछा.
खड़गे और नीरज कुमार

खड़गे और नीरज कुमार

Kharge On PM Modi: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र में गठबंधन सरकार गलती से बनी है और कभी भी गिर सकती है. हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में भाजपा को कुल 240 सीटें मिलीं.पार्टी ने सरकार बनाने के लिए अपने सहयोगियों पर भरोसा किया.

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “एनडीए सरकार गलती से बनी है. मोदी जी के पास जनादेश नहीं है. यह अल्पमत की सरकार है. यह सरकार कभी भी गिर सकती है. हम चाहते हैं कि यह चलती रहे. देश के लिए अच्छा हो. हमें देश को मजबूत बनाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए. लेकिन हमारे प्रधानमंत्री की आदत है कि वे किसी भी चीज को चलने नहीं देते. लेकिन हम देश को मजबूत बनाने की दिशा में सहयोग करेंगे.”

के अन्नामलाई ने किया पलटवार

उनकी टिप्पणी पर तमिलनाडु भाजपा प्रमुख के अन्नामलाई ने पलटवार किया है. उन्होंने कहा कि खड़गे “मूर्खों के स्वर्ग” में रह रहे हैं. अन्नामलाई ने कहा, “शपथ ग्रहण समारोह में लोकतांत्रिक भावना को देखने के बाद अगर खड़गे को लगता है कि सरकार गिर सकती है, तो मुझे लगता है कि वह मूर्खों के स्वर्ग में रह रहे हैं.” पीएम मोदी और गठबंधन सरकार पर खड़गे के कटाक्ष पर बिहार में जेडीयू ने भी जवाब दिया है. जेडीयू ने जहां खड़गे को कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन के प्रधानमंत्रियों के स्कोरकार्ड की याद दिलाई.

यह भी पढ़ें: Uttarakhand: रुद्रप्रयाग में भीषण सड़क हादसा, अलकनंदा नदी में गिरा टेम्पो ट्रैवलर, 8 की मौत

जेडीयू एमएलसी ने कांग्रेस को दिखाया आईना

बिहार के पूर्व आईपीआरडी मंत्री और जेडीयू एमएलसी नीरज कुमार ने खड़गे की बुद्धि पर सवाल उठाया और उनसे पीवी नरसिम्हा राव और मनमोहन सिंह की कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकारों के स्कोरकार्ड के बारे में पूछा. 1991 के आम चुनाव में कांग्रेस ने उतनी ही सीटें जीतीं जितनी 2024 में बीजेपी ने जीतीं. जब कोई भी पार्टी बहुमत हासिल नहीं कर पाई, तो कांग्रेस ने लगभग सेवानिवृत्त हो चुके नरसिम्हा राव के नेतृत्व में अल्पमत की सरकार बनाई. कांग्रेस पार्टी किसी तरह सरकार बनाने में कामयाब हो गई. राव ने चुपचाप छोटी पार्टियों में फूट डाल दी और दो साल में अल्पमत वाली कांग्रेस को बहुमत वाली पार्टी बना दिया.

कुमार ने पूछा कि क्या खड़गे कांग्रेस की विरासत से अनभिज्ञ हैं. “कांग्रेस अब “99 का चक्कर” में फंस गई है.इस बीच, जब एनडीए की ‘बंदूकें’ सुलग रही थीं, तब आरजेडी अपने सहयोगी के साथ खड़ी दिखी. आरजेडी प्रवक्ता एजाज अहमद ने कहा, “खड़गे सही हैं! लोकप्रिय जनादेश मोदी सरकार के खिलाफ था. मतदाताओं ने उन्हें स्वीकार नहीं किया. फिर भी, वे सत्ता में आए.”

ज़रूर पढ़ें