Krishna Janmashtami: मथुरा में मंगला आरती, इस्कॉन में भक्तों की भीड़, देश भर में जन्माष्टमी की धूम- Video

Krishna Janmashtami: देश भर में जन्माष्टमी को धूम धाम से मनाया जा रहा है. वहीं भगवान श्रीकृष्ण के जन्मस्थान मथुरा में भी जन्माष्टमी को लेकर विशेष तैयारियां की गई है. श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिर में जन्माष्टमी का उत्सव सुबह पांच बजे से शुरू हो गया है.
Krishna Janmashtami

देश भर में धूमधाम से मनाई जा रही जन्माष्टमी

Krishna Janmashtami: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी को लेकर देश भर में धूम है. हर साल हिन्दू पंचांग के भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को हर्ष और उल्लास के साथ भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, द्वापर युग में इस दिन भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था. यही वजह है कि भादो कृष्ण अष्टमी के दिन श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है. वैदिक पंचांग के अनुसार, इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाई जा रही है. हालांकि, वृन्दावन में जन्माष्टमी मंगलवार यानी 27 अगस्त को मनाई जाएगी.

मथुरा में चल रहीं तैयारियां

देश भर में जन्माष्टमी को धूम धाम से मनाया जा रहा है. वहीं भगवान श्रीकृष्ण के जन्मस्थान मथुरा में भी जन्माष्टमी को लेकर विशेष तैयारियां की गई है. श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिर में जन्माष्टमी का उत्सव सुबह पांच बजे से शुरू हो गया है. संत नृत्य गोपाल दास के नेतृत्व में आधी रात को ठाकुर जी के बाल स्वरूप का महाभिषेक होगा. जानकारी के मुताबिक, ये समारोह रात करीब 11 बजे से शुरू कर रात करीब 12.40 तक जारी रहेगा. ये उत्सव रात 2 बजे शयन आरती के साथ खत्म होगा. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर कान्हा की नगरी मथुरा में विशेष मंगला आरती की गई.

वहीं श्री कृष्णा जन्माष्टमी के अवसर पर मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित बाबा महाकाल की विशेष भस्म आरती की गई.

वहीं नोएडा के ISKCON मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी और भगवान की विशेष आरती की गई.

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर दिल्ली के श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में भी भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली.

वहीं श्री कृष्ण जन्माष्टमी के मद्देनजर मध्य प्रदेश के पन्ना में जुगल किशोर जी मंदिर को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया.

 

ज़रूर पढ़ें