राहुल को मिलेंगे कई विशेष अधिकार, गांधी परिवार की तीसरी पीढ़ी को मिला ये अहम पद

राहुल गांधी के पास अधिक शक्तियां होंगी क्योंकि भारत 10 साल में पहली बार लोकसभा में विपक्ष का नेता देख रहा है. सरकार के लिए विपक्ष के नेता के समर्थन के बिना कोई फैसला लेना मुश्किल होगा.
Leader of Opposition

राहुल गांधी ( फोटो- सोशल मीडिया)

Leader of Opposition: इस साल लोकसभा चुनाव में भारतीय संविधान को अपने हाथ में लेकर प्रचार करने वाले राहुल गांधी ने सोमवार को पहली बार संवैधानिक भूमिका निभाई. उन्हें सोमवार को लोकसभा में विपक्ष का नेता चुना गया. विपक्ष के नेता के तौर पर राहुल गांधी को वेतन मिलेगा और संसद में विपक्ष के नेताओं के वेतन और भत्ते अधिनियम, 1977 के तहत उन्हें कई सुविधाएं और सुख-सुविधाएं मिलेंगी.

संसद पुस्तकालय में उपलब्ध एक सरकारी पुस्तिका के अनुसार, “विपक्ष का नेता अध्यक्ष के बाईं ओर अगली पंक्ति में सीट पर बैठता है. उन्हें औपचारिक अवसरों पर कुछ विशेषाधिकार भी मिलते हैं, जैसे कि निर्वाचित अध्यक्ष को मंच पर ले जाना और संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण के समय अगली पंक्ति में सीट पर बैठना.”

राहुल गांधी की राजनीतिक यात्रा

राहुल गांधी पांच बार लोकसभा सांसद रह चुके हैं. उन्होंने अमेठी, वायनाड और अब रायबरेली निर्वाचन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व किया है. राहुल गांधी पहली बार 2004 में अमेठी निर्वाचन क्षेत्र से जीतकर सांसद बने थे. उन्होंने अब तक केवल एक चुनाव हारा है. साल 2019 में अमेठी में राहुल गांधी बीजेपी नेत्री स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे. लेकिन चूंकि उन्होंने उसी वर्ष केरल की वायनाड सीट से चुनाव लड़ा था, इसलिए उन्होंने अपनी संसद सदस्यता बरकरार रखी. मानहानि के एक मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद राहुल गांधी को 2023 में सांसद के रूप में कुछ समय के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था. हालांकि, उनकी दोषसिद्धि पर रोक लगा दी गई और उनकी सदस्यता बहाल कर दी गई.

यह भी पढ़ें: CBI डायरेक्टर से लेकर CEC और लोकपाल तक…पीएम मोदी के साथ एक ही टेबल पर बैठकर इन अधिकारियों की नियुक्ति करेंगे राहुल

राहुल गांधी ने 2017 से 2019 के बीच कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभाला. वह वर्तमान में युवा कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में कार्य करते हैं. राहुल गांधी परिवार के तीसरे सदस्य हैं जिन्होंने लोकसभा में विपक्ष के नेता का पद संभाला है. उनके पिता राजीव गांधी, जो बाद में भारत के प्रधानमंत्री बने, 1989-90 में इस पद पर चुने जाने वाले गांधी परिवार के पहले सदस्य थे. उनकी मां सोनिया गांधी 1999 से 2004 तक संवैधानिक पद पर रहीं.

राहुल के पास होंगी ये शक्तियां

राहुल गांधी के पास अधिक शक्तियां होंगी क्योंकि भारत 10 साल में पहली बार लोकसभा में विपक्ष का नेता देख रहा है. सरकार के लिए विपक्ष के नेता के समर्थन के बिना कोई फैसला लेना मुश्किल होगा. विपक्ष के नेता के तौर पर राहुल गांधी को कैबिनेट मंत्री का दर्जा, वेतन और भत्ते मिलेंगे. उन्हें 3.3 लाख रुपये का वेतन मिलेगा. उन्हें कैबिनेट मंत्री के स्तर की सुरक्षा भी मिलेगी. इसमें Z+ सुरक्षा कवर शामिल हो सकता है. उन्हें कैबिनेट मंत्री के समान सरकारी बंगला मिलेगा.

तीन सदस्यीय पैनल में शामिल होंगे राहुल

राहुल गांधी अब तीन सदस्यीय पैनल में शामिल होंगे जो मुख्य चुनाव आयुक्त और दो चुनाव आयुक्तों का चयन करता है. पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले तीन सदस्यीय पैनल में उनकी शक्तियां सीमित होंगी क्योंकि तीसरा सदस्य, केंद्रीय कैबिनेट का सदस्य, पीएम द्वारा चुना जाता है. हालांकि, भाजपा के पास अब लोकसभा में पूर्ण बहुमत नहीं है, इसलिए दोनों सदस्य राहुल गांधी पर अपने फैसले “थोप” नहीं सकते. सीबीआई, ईडी और सीवीसी जैसी केंद्रीय एजेंसियों के प्रमुखों को चुनने वाली समिति के सदस्य के रूप में राहुल गांधी के पास अधिक अधिकार होंगे.

तीन सदस्यीय समिति का नेतृत्व प्रधानमंत्री मोदी करेंगे और इसमें भारत के मुख्य न्यायाधीश या उनके द्वारा नियुक्त सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश शामिल होंगे. विपक्ष के लिए यह एक बड़ा बढ़ावा होगा क्योंकि वह सरकार पर अपने नेताओं को निशाना बनाने और उन्हें भाजपा में शामिल होने के लिए डराने-धमकाने के लिए केंद्रीय जांच एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाता रहा है.

ज़रूर पढ़ें