Lok Sabha Election 2024: BJP ने हर चौथे मौजूदा सांसद का काटा टिकट, तोड़ा पिछला रिकॉर्ड

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने इस बार चुनाव में पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान और मनोहर लाल खट्टर को अपना प्रत्याशी बनाया है.
PM Narendra Modi

पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो- सोशल मीडिया)

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अब तक अपने उम्मीदवारों की छह सूची जारी की है. इस सूची के जरिए बीजेपी ने अभी तक करीब 400 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. जबकि पार्टी ने करीब सौ मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया है. बीजेपी एक बार फिर 2019 वाले ट्रेंड पर चलते नजर आ रही है. तब पार्टी ने 99 सांसदों का टिकट काटा था, जबकि 437 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे.

इस बार के लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अभी तक 405 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. नाम वापस लेने या उम्मीदवार बदलने वालों को जोड़कर अब तक पार्टी ने चार सौ से ज्यादा उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है. जबकि अभी पार्टी द्वारा 50 से 60 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान होना बाकी है. लेकिन अभी ही बीते लोकसभा चुनाव से ज्यादा सांसदों के टिकट काटे गए हैं.

सभी कार्यकर्ताओं के लिए एकमात्र उम्मीदवार ‘कमल’- पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़े रही पार्टी मौजूदा सांसदों का टिकट काटकर एंटी इनकंबेंसी की काट खोज रही है. दरअसल, पीएम मोदी बीते कई चुनाव रैलियों के दौरान लगातार कहते रहे हैं कि पार्टी का चुनाव चिन्ह ‘कमल’ ही पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं के लिए एकमात्र उम्मीदवार होना चाहिए. पीएम मोदी के इस बयान को पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए मैसेज के तौर पर देखा जा रहा है.

ये भी पढे़ं: Kangana Ranaut Net Worth: करोड़ों का ऑफिस, BMW-Audi जैसी लग्जरी कारें… जानें मंडी से भाजपा उम्मीदवार कंगना रनौत की नेटवर्थ

पीएम मोदी ने अपन कैंपेन के दौरान कहा है कि हमारे सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का समाज के विभिन्न वर्गों को फायदा मिलने के साथ ही सरकार की विदेश और आर्थिक नीति की उपलब्धियां हैं. इस बार पार्टी ने राज्यसभा सांसद और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, भूपेंद्र यादव और राजीव चंद्रशेखर को भी चुनावी मैदान में उतारा है.

हालांकि सबसे बीजेपी ने पूर्व वित्त मंत्री और वरिष्ठ नेता स्व. अरुण जेटली को अपना उम्मीदवार बनाया था. तब उन्होंने अमृतसर सीट पर पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. इस बार पार्टी ने कई पूर्व मुख्यमंत्रियों को चुनाव लड़ाया है. इस बार पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान और मनोहर लाल खट्टर चुनावी मैदान में हैं.

ज़रूर पढ़ें