पार्टी का दबाव, आरा से टिकट की चाहत या कुछ और…आसनसोल से चुनाव लड़ने से Pawan Singh ने क्यों किया इनकार? इनसाइड स्टोरी

सूत्रों के मुाताबिक, पवन सिंह आरा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ना चाहते थे. उन्होंने आरा से चुनाव लड़ने के लिए खास तैयारी भी की है. लेकिन, जब उन्हें आसनसोल से टिकट मिला तो शायद वह इससे संतुष्ट नहीं हुए.
Pawan Singh

Pawan Singh

Pawan Singh: पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट से बीजेपी उम्मीदवार घोषित होने के एक दिन बाद भोजपुरी सुपरस्टार पवन सिंह ने व्यक्तिगत कारणों का हवाला देते हुए लोकसभा चुनाव 2024 चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है. पवन सिंह ने अपने एक्स पोस्ट में लिखा, “मैं भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं. पार्टी ने मुझ पर भरोसा किया और मुझे आसनसोल से उम्मीदवार बनाया, लेकिन किसी कारण से मैं आसनसोल से चुनाव नहीं लड़ पाऊंगा.”  पवन सिंह के इनकार के बाद से अब राजनीतिक गलियारों में इस बात को लेकर चर्चा शुरू हो गई है कि जिस पार्टी से टिकट पाने के लिए नेता सालों-साल गुजार देते हैं, उस बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ने से पवन सिंह ने इनकार क्यों किया? आइये इसके पीछे की इनसाइड स्टोरी विस्तार से जानते हैं-

क्या अपने गीत संगीत की वजह से घिरे पवन सिंह?

पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट से पवन सिंह को टिकट दिए जाने के बाद विपक्षी नेताओं ने भोजपुरी अभिनेता को लेकर बीजेपी पर निशाना साधा. सोशल मीडिया पर पवन सिंह के कई गाने का क्लिप शेयर किया जाने लगा. वैसे भी पवन सिंह बंगाली महिलाओं पर आपत्तिजनक संगीत रिकॉर्डिंग के लिए जाने जाते हैं.

बंगाल में सत्तारूढ़ टीएमसी ने पवन सिंह की पसंद पर भाजपा को घेरा है. टीएमसी ने आरोप लगाया है कि आसनसोल से पवन सिंह को उम्मीदवार बनाना महिलाओं के प्रति बीजेपी के अनादर को दर्शाता है. रविवार को मामला जब गर्म हुआ तो पवन सिंह ने खुद ही वीडियो जारी करके चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: कौन हैं डॉ. माधवी लता? जिन्हें ओवैसी के गढ़ में सेंध लगाने के लिए BJP ने हैदराबाद से दिया टिकट

आरा सीट से चुनाव लड़ना चाहते हैं पवन सिंह!

सूत्रों के मुताबिक, पवन सिंह आरा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ना चाहते थे. उन्होंने आरा से चुनाव लड़ने के लिए खास तैयारी भी की है. लेकिन, जब उन्हें आसनसोल से टिकट मिला तो शायद वह इससे संतुष्ट नहीं हुए. राजनीतिक गलियारों में चर्चा ये भी है कि पवन सिंह किसी और विकल्प की तलाश में है. कहा ये भी जा रहा है कि पवन सिंह आरा सीट पाने के लिए किसी और दल के संपर्क में भी हैं. हालांकि आसनसोल के पूर्व सांसद और टीएमसी नेता व सिंगर बाबुल सुप्रियो भोजपुरी कलाकार पवन सिंह के चुनाव नहीं लड़ने की कुछ और ही वजह बताते हैं.

बाबुल सुप्रियो ने क्या कहा?

जैसे ही पवन सिंह ने चुनाव लड़ने से इनकार किया. इसके ठीक बाद बाबुल सुप्रियो ने एक एक्स पोस्ट किया.अपने पोस्ट में उन्होंने लिखा, ” बीजेपी की तरफ से दिए जा रहे दबाव के बाद पवन सिंह ने ‘व्यक्तिगत कारणों’ का हवाला देते हुए नाम वापस ले लिया है. यह बिल्कुल असंभव है कि भाजपा अपनी पहली सूची में किसी उम्मीदवार का नाम उसकी सहमति के बिना या उम्मीदवार के साथ विस्तृत चर्चा के बिना रखेगी. आज सुबह भी भाजपा उनकी उम्मीदवारी का बचाव कर रही थी. अब वे स्वीकार करते हैं कि यह बंगाली महिलाओं और बंगाली संवेदनाओं का अपमान था, जिसे भाजपा ने पहले कभी नहीं समझा.. उन्हें आईना दिखाया गया है! हालांकि, मैं दोहराता हूं, मेरे पास कलाकार पवन सिंह के खिलाफ कुछ भी व्यक्तिगत नहीं है.

बताते चलें कि झारखंड के हज़ारीबाग़ से सांसद जयंत सिन्हा और पूर्वी दिल्ली से सांसद गौतम गंभीर के बाद पवन सिंह तीसरे बीजेपी नेता हैं जिन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव से किनारा कर लिया है. जयंत सिन्हा ने शनिवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से उन्हें अपने राजनीतिक कर्तव्यों से मुक्त करने का आग्रह किया ताकि वह भारत और दुनिया भर में ‘वैश्विक जलवायु परिवर्तन’ से निपटने के अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर सकें. बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा वर्तमान में आसनसोल सीट पर तृणमूल कांग्रेस से सांसद हैं.

 

ज़रूर पढ़ें