रायबरेली से कांग्रेस का उम्मीदवार कौन? इस सर्वे से बढ़ सकती है पार्टी की टेंशन!

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को यूपी की 80 सीटों में से सिर्फ एक सीट पर जीत मिली थी. यह रायबरेली सीट ही थी, जहां से सोनिया गांधी चुनाव जीती थीं. रायबरेली सीट पर 66 साल कांग्रेस पार्टी का कब्जा रहा है.
सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा

सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा यूपी के किस सीट से चुनाव लड़ेंगे? यह सवाल अब भी बरकरार है. कांग्रेस ने यूपी में अभी तक अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है. अगर पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए प्रियंका गांधी के नाम की घोषणा करती है तो यह उनके लिए चुनावी शुरुआत हो सकती है. 2019 में कांग्रेस के पारंपरिक गढ़ अमेठी से राहुल गांधी चुनाव हार गए थे. उस वक्त तत्कालीन बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने उन्हें शिकस्त दी थी.

हालांकि, लोकसभा चुनाव से पहले एक सर्वे ने कांग्रेस की चिंता बढ़ा दी है. अगर इस सर्वे के आंकड़े सही साबित हुए तो कांग्रेस को यूपी में एक भी सीट नहीं मिलेगी. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि सोनिया गांधी की मौजूदगी में रायबरेली से कांग्रेस किसे उम्मीदवार बनाएगी? ऐसी चर्चा है कि पार्टी रायबरेली से प्रियंका गांधी को उतार सकती है. स्थानीय पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं की ये मांग रही है कि प्रियंका गांधी को रायबरेली से उम्मीदवार बनाया जाए. आइये इन्हीं सवालों के जवाब आसान भाषा में विस्तार से जानते हैं. लेकिन उससे पहले सर्वे का आंकड़ा जान लेते हैं.

किस पार्टी को मिल रही कितनी सीटें?

इंडिया टीवी-सीएनएक्स के सर्वे के मुताबिक, यूपी में अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी भी महज दो सीटों पर सिमटती दिखाई दे रही है. पिछली लोकसभा चुनाव में 10 सीट जीतने वाली मायावती की बहुजन समाज पार्टी को भी एक भी सीट मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं. वहीं इस बार के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का सूपड़ा साफ होता नजर आ रहा है. इस सर्वे में भारतीय जनता पार्टी को 70 से ज्यादा सीटें दी गई हैं. अपना दल और राष्ट्रीय लोक दल को दो-दो सीटें मिली हैं.

यह भी पढ़ें: हिन्दी, हिन्दू और विकास…साउथ में कहां चूक रही है BJP? पीएम के निशाने पर ‘मिशन 400’

रायबरेली से प्रियंका गांधी लड़ सकती हैं चुनाव

कांग्रेस का एक और गढ़ माना जाने वाला रायबरेली कांग्रेस के लिए सबसे सिक्योर सीट में से एक है. साल 2004 से अब तक कांग्रेस की कद्दावर नेत्री सोनिया गांधी यहां से चुनाव जीतती आई हैं. हालांकि, इस बार के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले उन्होंने राज्यसभा का रुख कर लिया. सोनिया को राजस्थान के रास्ते राज्यसभा भेजा गया है. उनके राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के बाद यह सीट खाली हो गई थी. हालांकि, उन्होंने संकेत दिया था कि उनके परिवार का कोई अन्य सदस्य लोकसभा सीट पर उनकी जगह ले सकता है. अब अगर कहने वाले लोगों की मानें तो प्रियंका गांधी रायबरेली सीट से कांग्रेस की संभावित उम्मीदवार हो सकती हैं.

राज्यसभा जाते-जाते सोनिया गांधी ने रायबरेली की जनता को एक पत्र लिखा था, “इस फैसले के बाद मुझे सीधे तौर पर आपकी सेवा करने का मौका नहीं मिलेगा लेकिन मेरा दिल और आत्मा हमेशा आपके साथ रहेगी.मुझे पता है कि आप भविष्य में भी मेरे और मेरे परिवार के साथ खड़े रहेंगे, जैसा कि आप अतीत में करते थे.

यह भी पढ़ें: सपा से खफा, सीएम योगी से मुलाकात…सवर्ण विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में क्यों छोड़ा अखिलेश का साथ?

कांग्रेस का गढ़ है रायबरेली

बता दें कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को यूपी की 80 सीटों में से सिर्फ एक सीट पर जीत मिली थी. यह रायबरेली सीट ही थी, जहां से सोनिया गांधी चुनाव जीती थीं. रायबरेली सीट पर 66 साल कांग्रेस पार्टी का कब्जा रहा है. इनमें से 56 साल गांधी परिवार का कोई सदस्य यहां से चुनाव जीता है. 1952-60 के बीच दो बार फिरोज गांधी यहां से सांसद रहे. इसके बाद 1967-80 के बीच इंदिरा गांधी चार बार चुनाव जीतीं. 2004 से सोनिया गांधी इस सीट पर चुनाव जीतती आ रही हैं. अब जब सोनिया राज्यसभा जा चुकी हैं तो कहा जा रहा है कि यहां से प्रियंका गांधी चुनाव लड़ सकती हैं. लेकिन देखना ये होगा कि क्या प्रियंका कांग्रेस के इस गढ़ को बचा पाएंगी?

 

ज़रूर पढ़ें