Lok Sabha Election: बीजेडी ने 9 सीटों पर उतारे उम्मीदवार, जानें किसे कहां से मिला टिकट

Lok Sabha Election: चुनाव आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा की. इसके साथ ही देश में आचार संहिता लागू हो चुकी है. वहीं, अब बीजू जनता दल ने ओडिशा की 9 सीटों पर उम्मीदवार उतार दिए हैं.
Lok Sabha Election

बीजेडी ने 9 सीटों पर उतारे उम्मीदवार

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद बीजू जनता दल (BJD) ने ओडिशा की 9 सीटों पर उम्मीदवार उतार दिए हैं. रविवार, 17 मार्च को बीजेडी ने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है.

जानकारी के मुताबिक, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की बीजू जनता दल ने कालाहांडी से पुष्पेंद्र सिंह देव, बेरहमपुर से चंद्रशेखर साहू, नबरंगपुर (एसटी) से रमेश चंद्र मांझी, कोरापुट (एसटी) से कौसल्य हिकाका, सुंदरगढ़ (एसटी) से सुनीता बिसवाल, बरगढ़ से प्रसन्ना आचार्य, बालंगिर से कलिकेश नारायण सिंह देव, अस्का से प्रमिला बिसोई और कंधमल से अच्युत समंता को उम्मीदवार बनाया है.

ये भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव के पहले पूर्व CM भूपेश बघेल की बढ़ी मुश्किलें, महादेव एप सट्टेबाजी मामले में EOW ने दर्ज की FIR

BJD-BJP में होगी टक्कर

बता दें कि लोकसभा चुनाव के साथ ही ओडिशा में विधानसभा के चुनाव भी होंगे. ओडिशा विधानसभा चुनाव चार चरणों में संपन्न कराए जाएंगे. पहले चरण में 28 सीटों पर 13 मई को मतदान होगा, दूसरे चरण में 35 सीटों पर 20 मई को वोटिंग होगी, तीसरे चरण में 42 सीटों पर 25 मई को मतदान होगा और चौथे चरण में 42 सीटों पर 1 जून को चुनाव होंगे. वर्तमान में ओडिशा में बीजू जनता दल की सरकार शासन कर रही है. ओडिशा की 147 विधानसभा सीटों पर बीजेडी और बीजेपी में टक्कर देखने को मिल सकता है. बता दें कि साल 2000 से ही नवीन पटनायक यहां के सीएम बने हुए हैं.

ये भी पढ़ेंः रेड करने पहुंची पंजाब पुलिस की स्पेशल टीम की अपराधियों के साथ मुठभेड़, एक पुलिसकर्मी शहीद, Video

सूत्रों की मानें तो विधानसभा चुनाव में बीजेपी और बीजेडी एक दूसरे के खिलाफ लड़ेंगे. लेकिन लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी-बीजेडी में गठबंधन हो सकता है. अगर ऐसा हुआ तो तो ये चुनाव और भी दिलचस्प हो जाएगा क्योंकि बीजेडी सत्ता में है और बीजेपी विपक्ष की भूमिका निभा रही है.

ज़रूर पढ़ें