महाराष्ट्र में महाभारत! उद्धव ठाकरे ने तोड़ी पारिवारिक परंपरा, अमित के खिलाफ उतारा उम्मीदवार

पिछले चुनाव में जब आदित्य ठाकरे को वर्ली सीट से उम्मीदवार घोषित किया गया था, तब राज ठाकरे ने एक बड़ा दिल दिखाते हुए अमित ठाकरे को इस सीट से उम्मीदवार नहीं बनने दिया था.
राज ठाकरे और उद्धव ठाकरे

राज ठाकरे और उद्धव ठाकरे

Maharashtra Election: महाराष्ट्र में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियां जोरों पर हैं. इस बार की चुनावी लड़ाई में ठाकरे परिवार का एक नया राजनीतिक दृष्टिकोण देखने को मिल रहा है. यह बदलाव उद्धव ठाकरे ने पारिवारिक परंपरा को तोड़ते हुए अपने चचेरे भाई राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे के खिलाफ उम्मीदवार खड़ा करने के कारण हुआ है.

सीटों का बंटवारा

राजनीतिक दलों के बीच गठबंधनों की चर्चा चल रही है, और सीट शेयरिंग को अंतिम रूप देने की कोशिशें हो रही हैं. सत्ताधारी महायुति में भारतीय जनता पार्टी ने 99 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है, जबकि शिवसेना (शिंदे) ने 45 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार) ने 38 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया है.

उद्धव ठाकरे की पार्टी, शिवसेना (यूबीटी), ने भी 65 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की है. इस लिस्ट में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उद्धव ठाकरे ने अपने परिवार की एक महत्वपूर्ण परंपरा को तोड़ते हुए राज ठाकरे के बेटे अमित के खिलाफ अपने उम्मीदवार को मैदान में उतारा है.

यह भी पढ़ें: यूपी में ‘साइकिल’ के साथ नहीं ‘हाथ’…4 महीने में ही ‘इंडी ब्लॉक’ का हाल बेहाल! BJP ने अखिलेश के जीजा पर खेला बड़ा दांव

पारिवारिक राजनीति में बदलाव

पिछले चुनाव में जब आदित्य ठाकरे को वर्ली सीट से उम्मीदवार घोषित किया गया था, तब राज ठाकरे ने एक बड़ा दिल दिखाते हुए अमित ठाकरे को इस सीट से उम्मीदवार नहीं बनने दिया था. उन्होंने आदित्य को बिना किसी शर्त के समर्थन दिया था, जिससे पारिवारिक राजनीति की एक नई मिसाल कायम हुई थी. लेकिन इस बार, उद्धव ठाकरे ने उस परंपरा को तोड़ते हुए महेश सावंत को माहिम सीट से उम्मीदवार बना दिया है, जो अमित ठाकरे के खिलाफ होंगे.

अमित ठाकरे की स्थिति

अमित ठाकरे इस बार मध्य मुंबई की माहिम सीट से महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. शिवसेना (शिंदे) ने इस सीट से मौजूदा विधायक सदा सरवणकर को टिकट दिया है. कई लोगों ने यह कयास लगाया था कि उद्धव ठाकरे की पार्टी अमित के खिलाफ उम्मीदवार खड़ा करने से बचेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ है.

ज़रूर पढ़ें