कोलकाता पुलिस कमिश्नर को हटाने का आदेश, ममता सरकार ने मानी डॉक्टरों की मांग, जांच के लिए बनाई नई कमेटी

Kolkata Rape-Murder Case: ममता ने डॉक्टरों को भरोसा देते हुए कहा कि सीपी को मंगलवार शाम चार बजे तक हटा दिया जाएगा और विनीत गोयल की जगह नए सीपी अपना कार्यभार संभाल लेंगे.
Lok Sabha Election

ममता बनर्जी

Kolkata Rape-Murder Case: ममता सरकार ने हड़ताल पर बैठे जूनियर डॉक्टरों से बातचीत के बाद उनकी मांगों को मानते हुए चिकित्सा शिक्षा निदेशक और स्वास्थ्य सेवा निदेशक को हटा दिया गया है. ममता ने डॉक्टरों को भरोसा देते हुए कहा कि सीपी को मंगलवार शाम चार बजे तक हटा दिया जाएगा और विनीत गोयल की जगह नए सीपी अपना कार्यभार संभाल लेंगे. साथ ही मंगलवार को SC की सुनवाई के बाद कई बड़े बदलाव होंगे. डॉक्टरों ने ममता सरकार से पांच मांगें की थीं, जिसमें से तीन को सरकार ने मान लिया है.

वहीं, सरकार के फैसले के बाद डॉक्टरों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ऐलान कर दिया है कि वह हड़ताल जारी रखेंगे, क्योंकि अभी उनकी पूरी मांगें नहीं मानी गईं हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोलकाता पुलिस के उपायुक्त (उत्तर) को भी हटा दिया जाएगा, जिनके खिलाफ पीड़ित परिवार ने रिश्वतखोरी का आरोप लगाया था. जूनियर डॉक्टरों की मांग को देखते हुए कोलकाता पुलिस कमिश्नर विनीत कुमार गोयल ने बैठक में कहा कि वह इस्तीफा देने के लिए तैयार हैं. शाम 4 बजे विनीत नए सीपी को जिम्मेदारी सौंप देंगे.”

ये भी पढ़ें- कोलकाता पुलिस कमिश्नर को हटाने का आदेश, ममता सरकार ने मानी डॉक्टरों की मांग, जांच के लिए बनाई नई कमेटी

“डॉक्टरों से काम पर लौटने की उम्मीद”

मुख्यमंत्री ने कहा कि बैठक ‘सकारात्मक’ रही और सरकार ने डॉक्टरों द्वारा रखी गई पांच मांगों में से तीन को स्वीकार कर लिया तथा जूनियर डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील की है. उन्होंने कहा, “मैंने आंदोलनकारी डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील की है, क्योंकि उनकी पांच में से तीन मांगें मान ली गई हैं… प्रदर्शनकारी डॉक्टरों के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी.”

वहीं, ममता सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र के बुनियादी ढांचे से संबंधित सभी मामलों की सुनवाई के लिए मुख्य सचिव के नेतृत्व में एक समिति का गठन किया गया है और कहा कि हमने डिप्टी कमिश्नर (उत्तर) को भी हटाने का फैसला किया है.

बैठक के मिनट्स पर सीएम-42 जूनियर डॉक्टरों ने हस्ताक्षर किए और हमारी ओर से सीएस ने हस्ताक्षर किए. मैं उन्हें बैठक में आने के लिए बधाई देना चाहता हूं. उन्होंने अपनी पांच सूत्री मांगें रखी थी, जिसमें से सरकार ने तीन मांगों को मान लिया है. इससे पहले ममता बनर्जी ने कोलकाता कांड को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे जूनियर डॉक्टरों ने सोमवार को मुलाकात की थी. यह बैठक रात 9 बजे के बाद समाप्त हुई, जिसके बाद मुख्यमंत्री ने डॉक्टरों से अपील की कि वे हड़ताल खत्म कर जल्द से जल्द काम पर लौटें. बता दें कि इससे पहले दो मुलाकातें तय होने के बावजूद नहीं हो सकी थीं.

डॉक्टरों ने मनाया जश्न

वहीं, कोलकाता पुलिस कमिश्नर को हटाने की सीएम की घोषणा के बाद प्रदर्शनकारी डॉक्टर जश्न मना रहे हैं. बैठक के बाद डॉक्टर धरना स्थल पर जा रहे हैं. उम्मीद है कि वह जीबी पहुंचने के बाद बैठक करेंगे और अपने अगले कदम के बारे में जानकारी देंगे. साथ ही डॉक्टरों ने मुख्यमंत्री के काम पर लौटने की अपील पर भी अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

ज़रूर पढ़ें