चुनाव से पहले Moody’s ने दी गुड न्यूज, 2024 के लिए बढ़ाया भारत की GDP ग्रोथ का अनुमान

Indian Economy: वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज ने सोमवार को 2024 कैलेंडर वर्ष के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान पहले के 6.1 फीसदी से बढ़ाकर 6.8 फीसदी कर दिया.
Indian GDP

Indian Economy

Indian Economy: वैश्विक रेटिंग एजेंसी मूडीज ने सोमवार को 2024 कैलेंडर वर्ष के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि का अनुमान पहले के 6.1 फीसदी से बढ़ाकर 6.8 फीसदी कर दिया. मूडीज ने अपने रिपोर्ट में वृद्धि का श्रेय 2023 में भारत के मजबूत आर्थिक प्रदर्शन और कम होती वैश्विक आर्थिक चुनौतियों को दिया गया. विश्लेषकों की 6.6 प्रतिशत की उम्मीद को पार करते हुए अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान भारत की अर्थव्यवस्था 8.4 प्रतिशत की दर से बढ़ी. मूडीज ने इस बढ़ोतरी का श्रेय सरकार के पूंजीगत खर्च और उत्पाद गतिविधि में बढ़ावा को दिया.

भारतीय जीडीपी का ये रफ्तार इसलिए भी खास है, क्योंकि बीते साल विश्व आर्थिक सुस्ती से लेकर भू-राजनीतिक तनाव तक वैश्विक परिस्थितियां ग्रोथ के लिए अनुकूल नहीं थी. मूडिज के मुताबिक खराब परिस्थितियों में भारत के इस प्रदर्शन के बाद सुधरते ग्लोबल हालातों के बीच भारत की आर्थिक ताकत इस साल ज्यादा मजबूत हो सकती है. जिसकी वजह से भारत के लिए 6-7 फीसदी दर हासिल करना मुश्किल नहीं होगा.

ये भी पढ़ें- Meta Down: फेसबुक, इंस्टाग्राम डाउन होने से Mark Zuckerberg को हुआ कितना नुकसान?

उपलब्धि के तौर चुनाव में हो सकता है इस्तेमाल   

अब कुछ ही समय में देशभर में लोकसभा का चुनाव होना है. इस बीच भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर मूडीज की ये रिपोर्ट केंद्र की बीजेपी सरकार के लिए एक चुनावी डोज के रूप में भी काम कर सकता है. राष्ट्रवाद और देशहित के मुद्दे को लेकर चुनाव लड़ने वाली बीजेपी अब इसे भी बड़े स्तर पर भुना सकती है. वर्तमान समय की बात करें तो विश्वभर में आर्थिक सुस्ती और भू-राजनितक तनाव का माहौल है. लेकिन इन परिस्थितियों के बावजूद भी तेजी से बढ़ती भारत की अर्थव्यवस्था केंद्र सरकार के लिए महत्वपूर्ण चुनावी मुद्दे में से एक हो सकता है.

जी-20 अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज भारत 

मूडीज ने 2024 के लिए अपने ग्लोबल मैक्रोइकॉनॉमिक आउटलुक में कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था जी-20 अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से बढ़ती रहने की संभावना है. मूडीज ने ये भी कहा,  “भारत की अर्थव्यवस्था ने अच्छा प्रदर्शन किया है. वर्ष 2023 में उम्मीद से अधिक मजबूत आंकड़ों के कारण हमें अपना 2024 का विकास अनुमान 6.1 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.8 प्रतिशत करना पड़ा है. जी-20 अर्थव्यवस्था में भारत के सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बने रहने की संभावना है.

ज़रूर पढ़ें