सोने की छड़ें, पत्थर के आभूषण, लेकिन खुद कभी नहीं खरीदी कार…पिता कमलनाथ से भी ज्यादा अमीर हैं नकुलनाथ

हलफनामे से पता चलता है कि नकुल और उनके भाई के पास छिंदवाड़ा जिले में संयुक्त रूप से कुल 7.82 एकड़ जमीन है.साथ ही हलफनामे के मुताबिक, नकुल नाथ के खिलाफ कोई आपराधिक मामला लंबित नहीं है.
कमलनाथ, नकुलनाथ

कमलनाथ, नकुलनाथ

Nakul Nath Net Worth: मध्य प्रदेश में सियासी पारा बढ़ाकर कमलनाथ बेटे नकुलनाथ के साथ दिल्ली पहुंच गए हैं. इससे पहले उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से कांग्रेस का नामोनिशान मिटा दिया था. इसके बाद से अटकलें तेज हो गई हैं कि जल्द ही कमलनाथ कांग्रेस का हाथ छोड़ बीजेपी का दामन थाम लेंगे. हालांकि, उन्होंने मीडिया से कह दिया है कि अगर ऐसा कुछ होगा तो सबसे पहले आपको बता दूंगा. इस बीच दिल्ली में उनके आवास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

660.01 करोड़ रुपये के मालिक नकुलनाथ

कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ पहली बार 2019 के लोकसभा चुनाव में छिंदवाड़ा से सांसद बने थे. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के उत्तराधिकारी नकुलनाथ अपने पिता से कहीं अधिक अमीर हैं. 2019 के चुनाव से पहले दायर हलफनामे से पता चलता है कि उनके पास करीब 660.01 करोड़ रुपये से अधिक की चल और अचल संपत्ति है.

जानकारी के मुताबिक, यह नकुलनाथ के माता-पिता की संयुक्त संपत्ति से करीब 500 फीसदी अधिक है. वहीं कमलनाथ की कुल संपत्ति करीब 124 करोड़ रुपये है. व्यवसायी से नेता बने नकुलनाथ के पास 615.93 करोड़ रुपये से अधिक की चल संपत्ति है, जबकि उनकी पत्नी प्रिया के पास 2.30 करोड़ रुपये से अधिक की चल संपत्ति है.

नकुलनाथ और प्रिया के पास नहीं है कोई गाड़ी

हलफनामे के अनुसार, उनकी अचल संपत्ति का मूल्य 41.77 करोड़ रुपये से अधिक है, जबकि उनकी पत्नी के पास कोई अचल संपत्ति नहीं है. हलफनामे में कहा गया है कि नकुलनाथ की संपत्तियां उनके अपने नाम पर हैं और परिवार-नियंत्रित कंपनियों और ट्रस्टों के माध्यम से साझा की जाती हैं. हालांकि, नकुलनाथ और उनकी पत्नी प्रिया के नाम पर कोई भी वाहन नहीं है.

नकुलनाथ के पास 896.669 ग्राम सोने की छड़ें, 7.630 किलोग्राम चांदी, 147.58 कैरेट हीरे और 78.45 लाख रुपये से अधिक मूल्य के पत्थर के आभूषण हैं, जबकि उनकी पत्नी के पास 270.322 ग्राम से अधिक सोना, 161.84 कैरेट हीरे और पत्थर के आभूषण हैं जिनकी कीमत 57.62 लाख रुपये से अधिक बताई जाती है.

यह भी पढ़ें: चार्टर प्लेन से बेटे नकुलनाथ के साथ दिल्ली पहुंचे Kamal Nath, जल्द ही जॉइन कर सकते हैं बीजेपी

2017-18 में नकुलनाथ से ज्यादा कमाती थी उनकी पत्नी

हालांकि, वित्तीय वर्ष 2017-18 में प्रिया की आय अपने पति से अधिक थी. साल 2017-18 में उन्होंने आयकर रिटर्न में 2.76 करोड़ रुपये से अधिक की एनुअल इनकम दिखाई थी, जबकि उनकी पत्नी की आय 4.18 करोड़ रुपये से अधिक थी.

हलफनामे से पता चलता है कि नकुल और उनके भाई के पास छिंदवाड़ा जिले में संयुक्त रूप से कुल 7.82 एकड़ जमीन है.साथ ही हलफनामे के मुताबिक, नकुल नाथ के खिलाफ कोई आपराधिक मामला लंबित नहीं है और उन्हें किसी भी मामले में कभी सजा नहीं हुई है. यह जानकारी 2019 में दायर नकुलनाथ के हलफनामे और myneta.info से जुटाई गई है.

ज़रूर पढ़ें