NEET UG 2024: कौन हैं प्रीतम और यादवेंदु, तेजस्वी यादव से क्या रिश्ता? जानिए सबकुछ

बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा, "सिकंदर यादवेंदु तेजस्वी यादव के पीएस प्रीतम कुमार का करीबी रिश्तेदार है. सिकंदर की बहन रीना यादव और बेटे अनुराग यादव के ठहरने के लिए एनएचएआई गेस्ट हाउस बुक किया गया था.
तेजस्वी यादव

तेजस्वी यादव

NEET UG 2024: नीट पेपर लीक मामले में बिहार के डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने लालू परिवार पर संगीन आरोप लगाए हैं. उन्होंने दावा किया है कि इस कांड से तेजस्वी यादव के तार जुड़े हुए हैं. इसके बाद से राज्य की राजनीति और देश भर में यह मुद्दा चर्चा का विषय बना हुआ है. फिलहाल नीट प्रश्नपत्र लीक मामले में सिकंदर यादवेंदु को गिरफ्तार किया गया है. बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) द्वारा की जा रही जांच में दानापुर नगरपालिका में जूनियर इंजीनियर सिकंदर यादवेंदु को नीट प्रश्नपत्र लीक मामले में मुख्य आरोपी के रूप में पहचाना गया है.

बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा, “सिकंदर यादवेंदु तेजस्वी यादव के पीएस प्रीतम कुमार का करीबी रिश्तेदार है. सिकंदर की बहन रीना यादव और बेटे अनुराग यादव के ठहरने के लिए एनएचएआई गेस्ट हाउस बुक किया गया था. एनएचएआई गेस्ट हाउस की डायरी में एक फोन नंबर और ‘मंत्री जी’ का उल्लेख किया गया था. जांच एजेंसी इस मंत्री जी की पहचान जानने का प्रयास कर रही है.”

यह भी पढ़ें: दिल्ली में ‘पानी सत्याग्रह’… अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठीं जल मंत्री Atishi, हरियाणा सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा

ईओयू ने कहा है कि सिकंदर ने अपने साले के बेटे और कई अन्य उम्मीदवारों को पहले से प्रश्नपत्र देकर उत्तर याद करवाए थे. EOU को इस बात के सबूत मिले हैं कि NEET 2024 के प्रश्नपत्र लीक हुए थे. परीक्षा 5 मई को हुई थी और प्रश्नपत्र एक दिन पहले 4 मई को लीक हुआ था. 5 मई को पुलिस ने NHAI गेस्ट हाउस से रीना यादव को हिरासत में लिया. EOU को गेस्ट हाउस से एक OMR शीट भी मिली. गेस्ट हाउस के रजिस्टर में रीना के बेटे अनुराग का नाम लिखा है, जिसके आगे ‘मंत्री जी’ लिखा है. सिकंदर समस्तीपुर का रहने वाला है. वह रांची में ठेकेदार के तौर पर काम करता था. 2012 में वह जूनियर इंजीनियर बन गया. वह ₹3 करोड़ के LED मामले में आरोपी था और जेल भी जा चुका है.

कौन हैं प्रीतम कुमार?

52 साल के प्रीतम कुमार बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं. अगस्त 2022 में उन्हें तेजस्वी यादव का सरकारी निजी सचिव (आप्त सचिव) बनाया गया और तब से अब तक वह उनके साथ हैं. आज उन पर बिहार के डिप्टी सीएम ने नीट (NEET) पेपरलीक में शामिल होने का आरोप लगाया है.

कौन है सिकंदर प्रसाद यादवेंदु?

नीट पेपर लीक मामले पुलिस ने जिस आरोपी अनुराग यादव को गिरफ्तार किया है, उसने अपने कबूलनामे में बताया कि नीट एग्जाम के लिए सारी सेटिंग उसके फूफा सिकंदर प्रसाद यादवेंदु की तरफ से की गई थी. 30 से 32 लाख में और लड़कों को भी पेपर बेचा गया. सिकंदर प्रसाद यादवेंदु दानापुर नगर परिषद में जूनियर इंजीनियर है. अनुराग नीट परीक्षा की तैयारी कोटा के एलेन कोचिंग सेंटर में कर रहा था. उसने बताया कि मेरे फूफा ने मुझे फोन कर कहा कि नीट की परीक्षा है, अब तुम कोटा से वापस आ जाओ. परीक्षा की सारी सेटिंग हो चुकी है. उनके कहने पर मैं कोटा से वापस आ गया.

ज़रूर पढ़ें