रुक नहीं रहा सिलसिला! अब 85 उड़ानों को मिली बम से उड़ाने की धमकी

इस घटनाक्रम के बीच, सरकार एयरलाइनों को बम की धमकियों से निपटने के लिए विधायी कार्रवाई करने की योजना बना रही है. इसमें शामिल है उन अपराधियों को नो-फ्लाई सूची में डालना जो ऐसी धमकियों में शामिल हैं.

Bomb Threat: गुरुवार को देशभर के 85 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी मिली है, जिनमें एअर इंडिया के 20 विमान, इंडिगो के 20, विस्तारा के 20 और अकासा की 25 उड़ानें शामिल हैं. यह धमकी एक बार फिर से एयरलाइन यात्रियों की सुरक्षा को लेकर चिंता का विषय बन गई है. पिछले एक महीने में 400 से ज्यादा विमानों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है.

क्या हुआ?

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, पिछले आठ दिनों में दिल्ली पुलिस ने 100 से ज्यादा घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के खिलाफ बम की धमकी के चलते आठ अलग-अलग एफआईआर दर्ज की हैं. इनमें अकासा, एअर इंडिया, इंडिगो और विस्तारा की उड़ानें शामिल हैं, जो दिल्ली से विभिन्न गंतव्यों के लिए उड़ान भरती हैं.

कहां से मिल रही है धमकी?

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि ये धमकी भरे मैसेज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर प्राप्त हुए थे. पहला मामला 16 अक्टूबर को सामने आया जब बेंगलुरु जाने वाली अकासा की फ्लाइट को निशाना बनाया गया. इस फ्लाइट में 180 से अधिक यात्री थे और उसे दिल्ली लौटना पड़ा.

यह भी पढ़ें: यूपी में ‘साइकिल’ के साथ नहीं ‘हाथ’…4 महीने में ही ‘इंडी ब्लॉक’ का हाल बेहाल! BJP ने अखिलेश के जीजा पर खेला बड़ा दांव

जांच में जुटी दिल्ली पुलिस

पुलिस ने अगली सुबह एक्स को पत्र लिखकर धमकी देने वाले अकाउंट की जानकारी मांगी. इस बीच दिल्ली पुलिस की साइबर सेल विभिन्न टीमों के माध्यम से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गतिविधियों पर नजर रख रही है. पिछले हफ्ते में 170 से अधिक उड़ानों को बम की धमकी मिली है, जिससे सुरक्षा को लेकर स्थिति चिंताजनक हो गई है.

सरकार का रुख

इस घटनाक्रम के बीच, सरकार एयरलाइनों को बम की धमकियों से निपटने के लिए विधायी कार्रवाई करने की योजना बना रही है. इसमें शामिल है उन अपराधियों को नो-फ्लाई सूची में डालना जो ऐसी धमकियों में शामिल हैं. इस समय विमानन क्षेत्र में सुरक्षा को लेकर चिंता बढ़ गई है. यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं, लेकिन यात्रियों को भी सतर्क रहना होगा. उम्मीद है कि जल्दी ही इस मामले की तह तक पहुंचा जा सकेगा और सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया जा सकेगा.

ज़रूर पढ़ें