Olympics 2024: ओलंपिक से ठीक पहले फ्रांस के हाई स्पीड रेल नेटवर्क पर हमला, हजारों यात्री फंसे

फ्रांस के प्रधानमंत्री गेब्रियल अट्टल ने कहा कि रेलवे लाइनों पर आगजनी के बाद खुफिया सेवाओं और कानून प्रवर्तन एजेंसियों को जुटाया गया है. उन्होंने कहा कि अधिकारियों को आरोपियों के पीछे लगाया गया है.
फ्रांस में हाई स्पीड रेल पर हमला

फ्रांस में हाई स्पीड रेल पर हमला

Olympics 2024: ओलंपिक 2024 की शुरुआत आज से यानी कि 26 जुलाई से हो रही है. ओलंपिक का आयोजन इस बार फ्रांस की राजधानी पेरिस में किया जा रहा है, जिसके लिए पूरी तैयारी हो चुकी है. इस बीच फ्रांस की हाई-स्पीड रेल पर हमले की खबर आई है. अधिकारियों का कहना है कि इसका मकसद देश के हाई-स्पीड रेल नेटवर्क को कमजोर करना है. इसकी वजह से कई ट्रेंनों को रद्द किया गया है और कई ट्रेनें लेट हो गई हैं. हजारों यात्री फंसे हुए हैं. हालांकि, इस हमले का 2024 ओलंपिक के लिए पेरिस में मौजूद जापानी प्रतिनिधिमंडल पर कोई असर नहीं पड़ा है.

एसएनसीएफ ने सभी यात्रियों से अपनी यात्रा स्थगित करने का आग्रह किया है. मरम्मत का काम जारी है. लेकिन कम से कम अगले 4-5 दिनों तक यातायात बुरी तरह बाधित रहेगा. एसएनसीएफ ने कहा, “कल रात, अटलांटिक, उत्तरी और पूर्वी हाई-स्पीड लाइनों पर कई बर्बरतापूर्ण घटनाओं को अंजाम दिया. नुकसान पहुंचाने के लिए जानबूझकर रेल लाइन पर आग लगाई गई.”

यह भी पढ़ें: दूध बेचते थे पिता, उधार के तीर धनुष से प्रैक्टिस…जानें कौन हैं भारत को मेडल के करीब लाने वाली अंकिता भकत

फ्रांस के पीएम ने क्या कहा?

फ्रांस के प्रधानमंत्री गेब्रियल अट्टल ने कहा कि रेलवे लाइनों पर आगजनी के बाद खुफिया सेवाओं और कानून प्रवर्तन एजेंसियों को जुटाया गया है. उन्होंने कहा कि अधिकारियों को आरोपियों के पीछे लगाया गया है. अट्टल ने कहा कि जापानी अधिकारी एथलीटों को स्थिति के बारे में जानकारी देते रहेंगे. बता दें कि ओलंपिक में भाग लेने दुनियाभर से एथलीट और हजारों दर्शक पेरिस पहुंचे हैं. इससे पहले इस तरह के हमले से फ्रांस में दहशत का माहौल देखा जा रहा है. जापानी प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख मित्सुगी ओगाटा ने कहा कि टीम जापान में कोई व्यवधान नहीं हुआ, इस समय कोई समस्या नहीं है.” ओगाटा ने कहा, “यह एक अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजन है, इसलिए हमें अप्रत्याशित के लिए तैयार रहना चाहिए. हमें जानकारी एकत्र करना और संवाद करना सुनिश्चित करना चाहिए. हम सतर्क रहेंगे ताकि हम किसी भी घटना से निपट सकें.”

यह भी पढ़ें: ‘सरकार बनाम संगठन’ पर मचे बवाल के बीच दिल्ली पहुंचेंगे CM Yogi, क्या यूपी BJP में मची कलह का होगा अंत?

ओलंपिक सुरक्षित रूप से होने चाहिए- कोसी इनौए

जापान के डिप्टी शेफ डी मिशन कोसी इनौए ने कहा, “ओलंपिक सुरक्षित रूप से होने चाहिए. मुझे उम्मीद है कि ऐसा होगा. दुनियाभर में जो कुछ भी हो रहा है, उसके कारण एथलीटों के लिए एक साथ आना और खेलों के महत्व को बताना और भी महत्वपूर्ण है. हम इसमें योगदान देना चाहते हैं.” जापान ने शुक्रवार को खेलों के लिए अपनी तैयारी जारी रखी. अधिकारियों ने बताया कि एथलीट विलेज में माहौल शांत था. इनौए ने कहा कि जापान पेरिस में 27 स्वर्ण पदक और कुल मिलाकर 56 पदक जीतने का लक्ष्य बना रहा है. जापानियों ने तीन साल पहले टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन किया था, जिसमें 27 स्वर्ण पदक और कुल 58 पदक शामिल है.

 

ज़रूर पढ़ें