होटल में प्यार, अब तलाक की नौबत…जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की अनकही कहानी

उमर अब्दुल्ला की शादी पायल नाथ से हुई, जो सिख परिवार से हैं. उनका पहला मिलन दिल्ली के ओबेरॉय होटल में हुआ, जहां दोनों एक साथ काम कर रहे थे. दोनों के परिवारों का समर्थन था, लेकिन...
अपनी पत्नी पायल नाथ के साथ उमर अब्दुल्ला

अपनी पत्नी पायल नाथ के साथ उमर अब्दुल्ला

Omar Abdullah Untold Story: उमर अब्दुल्ला दूसरी बार जम्मू कश्मीर के सीएम बन गए हैं. हालांकि, पहली और दूसरी पारी के बीच बहुत कुछ बदल गया है. अब न तो जम्मू-कश्मीर के पास स्पेशल स्टेटस है और न ही राज्य का तमगा. अब जम्मू कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश बन चुका है और उमर अब्दुल्ला इसके पहले सीएम बन गए हैं. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में उमर पार्टी नेशनल कांफ्रेंस ने 42 सीटें जीतीं, जबकि सहयोगी कांग्रेस ने 6 सीटें हासिल की.

कौन हैं उमर अब्दुल्ला?

10 मार्च 1970 को ब्रिटेन के रॉचफोर्ड में जन्मे उमर अब्दुल्ला ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा श्रीनगर के बर्न हॉल स्कूल से की. इसके बाद वे हिमाचल प्रदेश के लॉरेंस स्कूल पहुंचे. बाद में उन्होंने मुंबई के सिडेनहैम कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. ग्रेजुएशन के दौरान, वे शरद पवार के घर भी रहते थे. इसकी एक अलग कहानी है. इसके बाद उन्होंने स्कॉटलैंड की स्ट्रैथक्लाइट यूनिवर्सिटी से पोस्ट-ग्रेजुएशन किया और फिर कुछ समय नौकरी की. लेकिन जल्द ही उन्होंने राजनीति में कदम रखा.

सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री

उमर अब्दुल्ला ने 1998 में राजनीति में कदम रखा और लोकसभा का चुनाव जीतने के बाद 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री बने. 2001 में उन्हें केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री का पद मिला. 2009 में वे जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री बने. उनके नाम सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड है.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में ‘बड़े भाई’ की भूमिका निभाने का इरादा रखती है BJP, दिल्ली में पार्टी की बड़ी बैठक, महायुति में किसकी कितनी सीटें?

अब्दुल्ला की प्रेम कहानी

उमर अब्दुल्ला की शादी पायल नाथ से हुई, जो सिख परिवार से हैं. उनका पहला मिलन दिल्ली के ओबेरॉय होटल में हुआ, जहां दोनों एक साथ काम कर रहे थे. दोनों के परिवारों का समर्थन था, लेकिन कुछ कश्मीरी पंडितों ने विरोध किया. इसके बावजूद दोनों ने शादी कर ली और उनके दो बेटे, जहीर और जमीर हैं.

हालांकि, उमर अब्दुल्ला और पायल अब अलग रह रहे हैं और तलाक की प्रक्रिया में हैं. कहा जाता है कि 2005 में जम्मू-कश्मीर की राजनीति में सक्रियता बढ़ने के बाद उनके बीच की दूरी बढ़ी. पायल अब दिल्ली में अपने ट्रेवल और वॉटर पैकेजिंग बिज़नेस का संचालन कर रही हैं. इस तरह उमर अब्दुल्ला का राजनीतिक और व्यक्तिगत सफर कई रोचक मोड़ लेकर आया है, और अब वह फिर से जम्मू-कश्मीर की कमान संभाल रहे हैं.

ज़रूर पढ़ें