विनेश फोगाट के ‘डिस्क्वालिफिकेशन’ पर डिंपल यादव ने की जांच की मांग, कुमारी शैलजा बोलीं-ओलंपिक मैनेजमेंट को देना होगा जवाब

भारतीय पहलवान विनेश फोगट को पेरिस ओलंपिक में अयोग्य ठहराए जाने पर समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने कहा, "इस बात की उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए कि उन्हें अयोग्य क्यों ठहराया गया है. सरकार को बयान जारी करना चाहिए और इसकी जांच होनी चाहिए. "
Vinesh Phogat

Vinesh Phogat

पेरिस ओलंपिक में भारत को झटका लगा है. पहलवान विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) फाइनल इवेंट में पदक से चूक गईं. विनेश खेल में नहीं हारी, बल्कि वजन ने उन्हें हरा दिया. विनेश फोगाट का वजन 50 किग्रा से लगभग 100 ग्राम अधिक था और इसलिए उन्हें प्रतियोगिता में अयोग्य घोषित कर दिया गया. ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान साक्षी मलिक ने एक बार मजाक में कहा था कि एथलीट केवल वजन घटाने के लिए ही पदक के हकदार हैं. पहलवान विनेश को अयोग्य घोषित किए जाने के बाद सपा सांसद डिंपल यादव ने जांच की मांग की है. वहीं कांग्रेस सांसद शैलजा ने कहा है कि भारत सरकार और ओलंपिक मैनेजमेंट को जवाब देना पड़ेगा.

किसने क्या क्या कहा?

भारतीय पहलवान विनेश फोगट को पेरिस ओलंपिक में अयोग्य ठहराए जाने पर समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने कहा, “इस बात की उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए कि उन्हें अयोग्य क्यों ठहराया गया है. सरकार को बयान जारी करना चाहिए और इसकी जांच होनी चाहिए. ” वहीं कांग्रेस सांसद कुमारी शैलजा ने भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को ओलंपिक में अयोग्य करार दिए जाने पर कहा, “हमारी ओलंपिक की मैनेजमेंट को जवाब देना पड़ेगा कि क्या कारण रहा, एकदम वजन कैसे बढ़ गया. इसपर भारत सरकार और ओलंपिक मैनेजमेंट को जवाब देना पड़ेगा.”

यह भी पढ़ें: भारत को तगड़ा झटका, ओवरवेट होने के कारण Vinesh Phogat अयोग्य घोषित, नहीं खेल पाएंगी फाइनल

अखिलेश यादव ने भी की जांच की मांग

वहीं अखिलेश यादव ने अपने ‘एक्स’ पोस्ट में लिखा, “इस मामले में एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि विनेश फोगाट के फ़ाइनल में न खेल पाने की चर्चा के तकनीकी कारणों की गहरी जांच-पड़ताल हो और सुनिश्चित किया जाए कि सच्चाई क्या है? इसके पीछे की असली वजह क्या है? वहीं भारतीय पहलवान विनेश फोगाट के ताऊ महावीर फोगाट ने कहा कि पूरे देश को पदक की उम्मीद थी. मेरे साथ पूरे देश को दुख है. मुझे पता चला है कि 150 ग्राम वजन ज्यादा था जिसके चलते अयोग्य घोषित कर दिया गया. नियमों के हिसाब से फैसला लिया जाएगा.

ज़रूर पढ़ें