राहुल का ‘हिन्दू और हिंसा’ वाला बयान, PM मोदी और शाह ने विपक्ष को घेरा, संसद में ‘संग्राम’

नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा कि पिछले दस साल में देश में क्रमबद्ध तरीके से संविधान पर, भारत के विचार पर और भाजपा के विचारों का विरोध करने वाले लाखों लोगों पर हमले हुए.
Parliament Session 2024

राहुल गांधी और पीएम मोदी

Parliament Session 2024: सोमवार को राहुल गांधी सदन को संबोधित कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने कहा कि खुद को हिंदू कहने वाले हिंसा करवा रहे हैं. राहुल गांधी ने भगवान शंकर की तस्वीर दिखाई तो ओम बिड़ला ने रोक दिया. इस पर राहुल गांधी ने कहा कि क्या सदन में शिव जी की तस्वीर भी नहीं दिखाई जा सकती? विपक्ष के नेता गांधी ने कहा कि जिस तरह भगवान शंकर के गले में सांप लटके हैं और उन्होंने त्रिशूल धारण कर रखा है उस तरह ताकतवर होते हुए भी अहिंसा की प्रेरणा उनसे लेनी चाहिए. इसके बाद पीएम मोदी से लेकर अमित शाह तक ने विपक्ष के नेता को घेर लिया. पीएम मोदी ने कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना गंभीर विषय है. राहुल गांधी को माफी मांगनी चाहिए.

सत्ता पक्ष वाले हिंदू नहीं है- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने लोकसभा में कुरान का जिक्र किया और गुरु नानक, जीसस की तस्वीरें दिखाईं. उन्होंने कहा कि कुरान में लिखा है- डरना नहीं है. जीसस का कहना है डरो मत डराओ मत. राहुल ने कहा कि सभी ग्रंथों में अहिंसा की बात कही गई है. सभी ने अंहिसा की बात की, डर मिटाने की बात की है. राहुल ने कहा कि हमारा देश अहिंसा का देश है. अहिंसा हिंदुओं का प्रतीक है. सत्ता पक्ष वाले हिंदू नहीं है.

हिंसा की भावना को किसी धर्म से जोड़ना गलत- अमित शाह

राहुल के बयान पर लोकसभा में हंगामा जारी है. राहुल के बयान पर अमित शाह ने कहा कि इस देश में करोड़ों लोग हिन्दू हैं. शोर-शराबे से इतना बड़ा बयान छुपाया नहीं जा सकता. हिंसा की भावना को किसी धर्म से जोड़ना गलत है. वहीं, निशिकांत दुबे ने कहा कि राहुल गांधी संविधान से ऊपर नहीं है.

यह भी पढ़ें: New Criminal Laws: “आज से कानून के हाथ और लंबे हो गए”, BNS को लेकर अमित शाह का बड़ा बयान

भाजपा के विचारों का विरोध करने वालों पर हमले- राहुल गांधी

नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा कि पिछले दस साल में देश में क्रमबद्ध तरीके से संविधान पर, भारत के विचार पर और भाजपा के विचारों का विरोध करने वाले लाखों लोगों पर हमले हुए. सरकार के और प्रधानमंत्री के एक आदेश के बाद मुझ पर भी हमले हुए, मेरा आवास ले लिया गया. घंटों पूछताछ हुई, मीडिया में मुझ पर हमले हुए.

माइक का कंट्रोल किसके हाथ में, मेरे भाषण के बीच ऑफ हो जाता है- राहुल

लोकसभा में राहुल गांधी ने स्पीकर से पूछा कि माइक का कंट्रोल किसके हाथ में है? इस पर स्पीकर ओम बिरला ने कहा आसन पर इस तरह का आरोप न लगाएं. माइक का विषय कई बार उठ चुका है. आपका माइक कभी बंद नहीं हुआ. बिना नाम पुकारने वालों का माइक बंद होता है. स्पीकर ने राहुल से नियमों का पालन करने की अपील की. राहुल ने कहा कि मेरे भाषण के बीच माइक ऑफ हो जाता है. मैंने अयोध्या शब्द बोला और माइक ऑफ हो गया. स्पीकर ने कहा कि ऐसा नहीं है.

ज़रूर पढ़ें