PM Modi ने दान किया अपना प्लॉट, बनेगा नाद ब्रह्म कला केंद्र

बताया गया है कि भवन में एक ही छत के नीचे भारतीय संगीत कला का सारा ज्ञान उपलब्ध होगा. नाद ब्रह्म संस्थान का गठन मानमंदिर फाउंडेशन द्वारा किया जाएगा.
PM Modi

पीएम मोदी

PM Modi  ने नाद ब्रह्म इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियन म्यूजिक की बिल्डिंग के लिए गांधीनगर में खुद और दिवंगत वरिष्ठ भाजपा नेता अरुण जेटली दोनों को आवंटित जमीन दान कर दिया है. यह प्लॉट गांधीनगर के सेक्टर-1 में स्थित है. इसे अब मान मंदिर ट्रस्ट को सौंप दिया गया है.  इसका शिलान्यास गुजरात के मुख्यमंत्री ने किया है. मान मंदिर फाउंडेशन की तरफ से गांधीनगर के सेक्टर-1 में ‘नाद ब्रह्मा’ कला केंद्र शिलान्यास कार्यक्रम कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. वहां गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और सीआर पाटिल ने किया है.

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा नाद ब्रह्म कला केंद्र

यहां बनने वाला ‘नाद ब्रह्म’ कला केंद्र अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा. इनमें 200 लोगों की क्षमता वाला एक थिएटर, दो ब्लैक बॉक्स थिएटर, संगीत और नृत्य सीखने के लिए 12 से ज्यादा क्लास रूम, अध्ययन और अभ्यास के लिए पांच प्रदर्शन स्टूडियो, एक खुला थिएटर शामिल हैं. जानकारी के अनुसार इसमें एक पुस्तकालय और संगीत के इतिहास को प्रदर्शित करने वाला एक संग्रहालय भी होगा.  इसके अतिरिक्त, परिसर में एक कैफेटेरिया और एक बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां की मेजबानी की जाएगी.

यह भी पढ़ें: Haryana Politics: क्यों उखड़े-उखड़े नजर आ रहे अनिल विज? पूर्व सीएम खट्टर बोले- जल्दी नाराज होना उनका स्वभाव, लेकिन…

एक छत के नीचे संगीत का सारा ज्ञान

बताया गया है कि भवन में एक ही छत के नीचे भारतीय संगीत कला का सारा ज्ञान उपलब्ध होगा. नाद ब्रह्म संस्थान का गठन मानमंदिर फाउंडेशन द्वारा किया जाएगा. सीएम भूपेन्द्र पटेल और गुजरात बीजेपी प्रमुख ने सेक्टर 21 के इस प्लॉट 401/ए पर इसका मुहूर्त किया. इस पहल का लक्ष्य 16 मंजिला नाद ब्रह्म भवन का निर्माण करना है, जिससे गांधीनगर भारतीय संगीत कला क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र बन जाएगा.

ज़रूर पढ़ें