“रेहड़ी-फुटपाथ वालों के ठेले भले छोटे लेकिन सपने बड़े हैं”, ‘पीएम स्वनिधि योजना’ के पैसे ट्रांसफर करने के बाद बोले प्रधानमंत्री मोदी

केंद्र सरकार ने लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक और इंद्रप्रस्थ-इंद्रलोक तक दो नए मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण को बुधवार को मंजूरी दे दी थी. लगभग 8400 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले दोनों कॉरिडोर का काम मार्च 2029 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है
PM Modi

PM Modi

PM Modi ने शुक्रवार को जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के दो अतिरिक्त कॉरिडोर का शिलान्यास किया है. इस कॉरिडोर के निर्माण के लिए मोदी कैबिनेट ने बुधवार को ही मंजूरी दे दी थी. इस कॉरिडोर में पहला लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक है और दूसरा इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक है. दोनों कॉरिडोर की लंबाई करीब बीस किमी की होगी.

बता दें कि केंद्र सरकार ने लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक और इंद्रप्रस्थ-इंद्रलोक तक दो नए मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण को बुधवार को मंजूरी दे दी थी. लगभग 8400 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले दोनों कॉरिडोर का काम मार्च 2029 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इससे दिल्ली में मेट्रो का नेटवर्क बढ़ेगा और लोगों की आवाजाही की परेशानी दूर होगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “आज एक लाख लोगों को पीएम स्वनिधि योजना के तहत सीधे उनके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए गए हैं. आज दिल्ली मेट्रो के लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक और इंद्रप्रस्थ से इंद्रलोक मेट्रो प्रोजेक्ट के विस्तार का भी शिलान्यास हुआ है.” पीएम मोदी ने कहा, “पीएम स्वनिधि योजना मोदी की ऐसी ही गारंटी है जो आज रेहड़ी-पटरी, ठेले और ऐसे छोटे-छोटे काम करने वाले लाखों परिवारों का संबल बनी है. मोदी ने तय किया कि इनको बैंकों से सस्ता ऋण मिले और मोदी की गारंटी पर लोन मिले.”
पीएम मोदी ने कहा, “स्वनिधि योजना की वजह से रेहड़ी-फुटपाथ-ठेले पर काम करने वालों की कमाई बढ़ गई है. खरीद-बिक्री का डिजिटल रिकॉर्ड होने की वजह से अब बैंकों से मदद मिलने में भी आसानी हो गई है.” उन्होंने कहा, “जिसको किसी ने नहीं पूछा उन्हें मोदी ने पूछा भी है और पूजा भी है…जिनके पास गारंटी देने के लिए कुछ नहीं था तो मोदी ने कह दिया था कि अगर आपके पास गारंटी देने के लिए कुछ नहीं है तो चिंता मत कीजिए. मोदी आपकी गारंटी लेता है.”

ज़रूर पढ़ें