PM Modi ने शेख हसीना से की बातचीत, समुद्र से अंतरिक्ष तक भारत-बांग्लादेश के बीच बढ़ रही दोस्ती 

एनडीए के लगातार तीसरी बार सरकार बनाने के बाद वह भारत आने वाली पहली विदेशी नेता हैं. दोनों नेताओं ने विकास साझेदारी, ऊर्जा, जल संसाधन, व्यापार, रक्षा सहयोग आदि सहित द्विपक्षीय सहयोग के क्षेत्रों पर व्यापक चर्चा की.
बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

India Bangladesh:  पीएम मोदी ने शनिवार को हैदराबाद हाउस में अपनी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इससे पहले दिन में राष्ट्रपति भवन में उनका औपचारिक स्वागत किया गया था. प्रधानमंत्री मोदी ने व्यक्तिगत रूप से बांग्लादेशी प्रधानमंत्री का स्वागत किया. एनडीए के लगातार तीसरी बार सरकार बनाने के बाद वह भारत आने वाली पहली विदेशी नेता हैं. दोनों नेताओं ने विकास साझेदारी, ऊर्जा, जल संसाधन, व्यापार, रक्षा सहयोग आदि सहित द्विपक्षीय सहयोग के क्षेत्रों पर व्यापक चर्चा की. उन्होंने और प्रधानमंत्री मोदी ने कार्यक्रम स्थल पर दोनों देशों के मंत्रियों और प्रतिनिधियों से मुलाकात की. इसके बाद वह महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट रवाना हो गईं. उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में भारतीय पक्ष के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी की.

इन मुद्दों पर हुआ समझौता

पीएम मोदी ने कहा कि शेख हसीना के साथ डिजिटल भागीदारी, हरित भागीदारी, नीली अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य और चिकित्सा तथा रेलवे संपर्क पर कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए. आज की बैठक बहुत खास है, क्योंकि प्रधानमंत्री शेख हसीना हमारी तीसरी सरकार में पहली राजकीय अतिथि हैं. बांग्लादेश ‘पड़ोसी पहले’ और ‘एक्ट ईस्ट’ नीतियों के साथ-साथ सागर और इंडो-पैसिफिक विज़न के संगम पर है. पिछले साल हमने लोगों के कल्याण के लिए कई महत्वपूर्ण पहल पूरी की हैं.”

पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों में भारतीय रुपये में व्यापार शुरू हो गया है, साथ ही गंगा नदी पर दुनिया की सबसे लंबी नदी क्रूज, पहली सीमा पार मैत्री पाइपलाइन और भारतीय ग्रिड के माध्यम से नेपाल से बांग्लादेश तक बिजली का निर्यात जैसी अन्य उपलब्धियां भी मिली हैं. उन्होंने कहा, “सिर्फ एक साल में इतने सारे क्षेत्रों में इतनी बड़ी पहल को लागू करना हमारे संबंधों की गति और पैमाने को दर्शाता है.”

यह भी पढ़ें: Swati Maliwal Case: बिभव कुमार को राहत नहीं, न्यायिक हिरासत 6 जुलाई तक बढ़ी

10 बार एक दूसरे से मिल चुके हैं हसीना और मोदी

विदेश मंत्रालय के अनुसार, 2019 से दोनों नेता कम से कम दस बार एक-दूसरे से मिल चुके हैं. हसीना हिंद महासागर क्षेत्र (IoR) और भारतीय पड़ोस के सात शीर्ष नेताओं में शामिल थीं, जिन्होंने 9 जून को राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया था. उनकी यात्रा पिछले कुछ वर्षों में भारत और बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय संबंधों में आई तेजी के बीच हुई है.

दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों की बात करें तो बांग्लादेश दक्षिण एशिया में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है जबकि भारत एशियाई महाद्वीप में बांग्लादेश का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है. इसके अलावा, भारत एशिया में बांग्लादेश का सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य है. वर्ष 2022-23 तक, भारत को बांग्लादेशी निर्यात लगभग 2 बिलियन डॉलर था. इसके अलावा, 2022-23 में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 15.9 बिलियन डॉलर बताया गया.

ज़रूर पढ़ें