प्लेन से नहीं ट्रेन से यूक्रेन पहुंचेंगे पीएम मोदी, क्या है ‘रेल फोर्स वन’ की खासियत?

शानदार सुविधाओं, कार्यकारी स्तर के काम और विश्राम सुविधाओं से सुसज्जित, रेल फोर्स वन का इस्तेमाल पहले भी फरवरी 2023 में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन  ने किया था.
PM Modi Ukraine Visit

पीएम मोदी

PM Modi Ukraine Visit: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के निमंत्रण पर पीएम मोदी युद्धग्रस्त देश की यात्रा करने वाले हैं. खास बात ये है कि यह यात्रा पीएम मोदी न तो हवाई मार्ग से करेंगे न ही सड़क मार्ग से. इस बार पीएम मोदी एक हाई स्पीड लग्जरी ट्रेन से यूक्रेन जाएंगे. इस ट्रेन में पहले भी कई वीवीआईपी नेता सफर कर चुके हैं. विदेश मंत्रालय ने कहा, “यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सप्ताह के अंत में शुक्रवार, 23 अगस्त को यूक्रेन की आधिकारिक यात्रा करेंगे.” विदेश मंत्रालय ने यह भी खुलासा किया कि प्रधानमंत्री मोदी कीव में सात घंटे बिताएंगे.

20 घंटे की ट्रेन यात्रा करेंगे पीएम मोदी

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी की कीव यात्रा में 20 घंटे की ट्रेन यात्रा शामिल होगी. पीएम मोदी यूक्रेन रात भर चलने वाली रेल फोर्स वन ट्रेन से पहुंचेंगे. विशेष रूप से डिज़ाइन की गई यह उच्च सुरक्षा वाली ट्रेन युद्धग्रस्त यूक्रेन में आरामदायक यात्रा का अनुभव देती है. शानदार सुविधाओं, कार्यकारी स्तर के काम और विश्राम सुविधाओं से सुसज्जित, रेल फोर्स वन का इस्तेमाल पहले भी फरवरी 2023 में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन  ने किया था. अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के अलावा, 200 से अधिक विदेशी राजनयिक ने युद्ध प्रभावित यूक्रेन में पहुंचने के लिए इस ट्रेन सेवा का इस्तेमाल किया है. इनमें पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी शामिल हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की अक्सर विदेश यात्रा के दौरान इस ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं.

यह भी पढ़ें: चुनावी राज्यों में नहीं दिखा भारत बंद का असर, जानें यूपी-बिहार से लेकर पंजाब तक का हाल

क्रीमिया आने वाले पर्यटकों के लिए बनाई गई थी ट्रेन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ‘रेल फोर्स वन’ का इंटीरियर इसकी अतिथि सूची की तरह ही प्रभावशाली है. इसमें लकड़ी के पैनल वाले केबिन हैं, जिनमें काम और विश्राम के लिए ज़रूरी सभी चीज़ें हैं. इसकी सुविधाओं में मीटिंग के लिए एक विशाल लंबी मेज, एक आलीशान सोफा, दीवार पर लगा एक टीवी और आरामदायक सोने की व्यवस्था शामिल है. ये लग्जरी ट्रेन मूल रूप से 2014 में क्रीमिया आने वाले पर्यटकों के लिए बनाई गई थीं.

ज़रूर पढ़ें