आज बनारस में PM Modi देंगे 6,611 करोड़ की सौगात, यूपी के 7 शहरों और 4 राज्यों को दिवाली का तोहफा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. वाराणसी के गोदौलिया क्षेत्र में ‘सात्विक सनातन रसोई’ का आयोजन पहले सफलतापूर्वक किया जा चुका है, जिसमें लगभग तीन हजार लोगों को लाभ मिला था.
PM Modi Varanasi Visit

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

PM Modi Varanasi Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में एक विशेष दौरे पर रहेंगे. इस दौरान, वे 6,611 करोड़ रुपये की 23 परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. इनमें एक महत्वपूर्ण परियोजना आरजे शंकर नेत्र चिकित्सालय है, जिसकी लागत 90 करोड़ रुपये है.आरजे शंकरा नेत्रालय के उद्घाटन के मौके पर कांची कामकोटि पीठ के पीठाधिपति जगद्गुरु विजयेंद्र सरस्वती भी मौजूद रहेंगे.

कार्यक्रम का समय

12:30 बजे: प्रधानमंत्री वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे.
2:15 बजे: वे रिंग रोड स्थित शंकर नेत्रालय में कार्यक्रम में शामिल होंगे.
2:30 बजे: इसके बाद, वे सिगरा स्थित वाराणसी स्पोर्ट्स कंपलेक्स के लिए रवाना होंगे, जहां लगभग 5:00 बजे तक जनसभा और स्टेडियम का निरीक्षण होगा.

दरअसल, पीएम मोदी बाबतपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हरहुआ गाजीपुर रिंग रोड स्थित शंकरा नेत्रालय के उद्घाटन के बाद सड़क मार्ग से सिगरा स्थित स्पोर्ट्स कांप्लेक्स पहुंचकर परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. आरजे शंकरा नेत्रालय के उद्घाटन के मौके पर कांची कामकोटि पीठ के पीठाधिपति जगद्गुरु विजयेंद्र सरस्वती भी मौजूद रहेंगे. श्रीकांची कामकोटि पीठम के संत-महंत और उनकी परंपरा से जुड़े एक हज़ार से अधिक लोग मौजूद रहेंगे.

देशभर में एयरपोर्ट परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में एयरपोर्ट परियोजनाओं के उद्घाटन की योजना बनाई है, जिसमें लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट का रनवे विस्तार और नए टर्मिनल भवन का निर्माण शामिल है. इस परियोजना की कुल लागत लगभग 2,870 करोड़ रुपये होगी.

आगरा एयरपोर्ट: यहां 570 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से नए सिविल एन्क्लेव की आधारशिला रखी जाएगी.
दरभंगा एयरपोर्ट: लगभग 910 करोड़ रुपये की लागत से नए सिविल एन्क्लेव का कार्य शुरू होगा.
बागडोगरा एयरपोर्ट: यहां भी लगभग 1,550 करोड़ रुपये की लागत से नए सिविल एन्क्लेव की आधारशिला रखी जाएगी.

नए टर्मिनल भवनों का उद्घाटन

पीएम मोदी रीवा, अंबिकापुर, और सहारनपुर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवनों का उद्घाटन भी करेंगे. इनका निर्माण 220 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जा रहा है, जिससे इन एयरपोर्ट्स की संयुक्त यात्री क्षमता सालाना 2.3 करोड़ से अधिक हो जाएगी.

खेल परिसर परियोजना

इसके अलावा, पीएम मोदी वाराणसी में खेलो इंडिया योजना और स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 210 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से खेल परिसर के पुनर्विकास के चरण 2 और 3 का उद्घाटन करेंगे. इस अत्याधुनिक खेल परिसर में राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र, खिलाड़ियों के छात्रावास, खेल विज्ञान केंद्र, विभिन्न खेलों के लिए अभ्यास मैदान और इनडोर शूटिंग रेंज शामिल होंगे. सम्पूर्णानंद बहुउद्देशीय खेल स्टेडियम , जिसे सिगरा स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है.

विशेष योजनाओं की घोषणा

इस यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट की ओर से शुरू की गई एक मुफ्त भोजन योजना की भी घोषणा कर सकते हैं. यह योजना 16 संस्कृत विद्यालयों के छात्रों और तीन अस्पतालों के परिचारकों को भोजन उपलब्ध कराने का उद्देश्य रखती है.

यह भी पढ़ें: बहराइच में बुलडोजर एक्शन से पहले खौफ का माहौल! अवैध निर्माणों को खुद हटा रहे दुकानदार

कार्यक्रम में उपस्थित लोग

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे. वाराणसी के गोदौलिया क्षेत्र में ‘सात्विक सनातन रसोई’ का आयोजन पहले सफलतापूर्वक किया जा चुका है, जिसमें लगभग तीन हजार लोगों को लाभ मिला था. अब इसे बढ़ाकर पांच हजार लाभार्थियों तक पहुंचाने की योजना है.

भव्य स्वागत की तैयारी

प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत ढोल-नगाड़ों और फूलों के साथ किया जाएगा. वाराणसी भाजपा अध्यक्ष दिलीप पटेल ने बताया कि शहर के विभिन्न स्थानों पर होर्डिंग लगाए गए हैं, जिनमें प्रधानमंत्री मोदी की योजनाओं का उल्लेख किया गया है. इस महत्वपूर्ण दौरे से वाराणसी के विकास में नई ऊर्जा मिलने की उम्मीद है. वहीं सुरक्षा को लेकर भी कई उपाय किए गए हैं.

ज़रूर पढ़ें