“अब कोई शक्ति इसे रोक नहीं सकती, हिन्दुस्तान का ऑर्डर…”, जाति जनगणना पर राहुल गांधी का खुला चैलेंज

भाजपा पर हमला करते हुए गांधी ने कहा, "मैं 2004 से राजनीति में हूं और भाजपा मेरे लिए गुरु की तरह रही है, क्योंकि इसने मुझे सिखाया है कि क्या नहीं करना चाहिए." उन्होंने कहा, "90 प्रतिशत लोगों के अधिकारों के लिए लड़ना मेरा मिशन है और अगर मुझे राजनीतिक नुकसान भी उठाना पड़े तो मैं पीछे नहीं हटूंगा."
Rahul Gandhi

कांग्रेस नेता राहुल गांधी

Caste Census Demand: कांग्रेस नेता राहुल गांधी लगातार देशभर में जाति जनगणना की मांग कर रहे हैं. उन्होंने एक बार फिर से कहा है कि देश के 90% लोग सिस्टम से बाहर बैठे हैं और उनके हित में यह कदम उठाया जाना चाहिए. प्रयागराज में “संविधान सम्मान सम्मेलन” को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, “90% लोग सिस्टम से बाहर बैठे हैं. उनके पास कौशल है, ज्ञान है लेकिन सिस्टम से कोई संबंध नहीं है. इसलिए हमने जाति जनगणना की मांग उठाई है.” लोकसभा में विपक्ष के नेता ने कहा, “कांग्रेस के लिए जाति जनगणना नीति निर्माण की नींव है. यह नीति निर्माण का एक उपकरण है. हम जाति जनगणना के बिना भारत की वास्तविकता में नीतियां नहीं बना सकते.”

हम संविधान की रक्षा करने की कोशिश कर रहे हैं: राहुल गांधी

जाति जनगणना, सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण, संस्थागत सर्वेक्षण हमारा दूसरा मार्गदर्शक होगा. हमें डेटा चाहिए. कितने दलित, ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग), आदिवासी, महिलाएं, अल्पसंख्यक, सामान्य जाति के लोग हैं. हम जाति जनगणना की इस मांग के माध्यम से संविधान की रक्षा करने की कोशिश कर रहे हैं.” उन्होंने कहा, “हमारा उद्देश्य संविधान की रक्षा करना है. यह संविधान गरीबों, किसानों और मजदूरों के लिए एक सुरक्षा कवच है. इसके बिना, स्थिति वैसी ही होगी जैसी पहले राजाओं और सम्राटों के समय हुआ करती थी, जो जो चाहते थे करते थे.”

कोई भी महिला मिस इंडिया सौंदर्य प्रतियोगिता में नहीं आई- राहुल

राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि दलित, आदिवासी या ओबीसी समुदायों से संबंधित कोई भी महिला मिस इंडिया सौंदर्य प्रतियोगिता में नहीं आई. मैंने मिस इंडिया की सूची की जांच की कि क्या इसमें कोई दलित या आदिवासी महिला होगी, लेकिन दलित, आदिवासी या ओबीसी महिला नहीं थी. फिर भी मीडिया नाच, संगीत, क्रिकेट, बॉलीवुड की बात करता है, लेकिन किसानों और मजदूरों की बात नहीं करता.

यह भी पढ़ें: Caste Census Demand: चिराग पासवान ने किया राहुल और अखिलेश की मांग का समर्थन! NDA की लीक से हटकर दिया बड़ा बयान

राहुल बोले-बीजेपी मेरे लिए गुरु की तरह

उन्होंने कहा, “70 साल बाद हम जानना चाहते हैं कि भारत के संविधान के दृष्टिकोण का देश पर कितना असर हुआ है.” भाजपा पर हमला करते हुए गांधी ने कहा, “मैं 2004 से राजनीति में हूं और भाजपा मेरे लिए गुरु की तरह रही है, क्योंकि इसने मुझे सिखाया है कि क्या नहीं करना चाहिए.” उन्होंने कहा, “90 प्रतिशत लोगों के अधिकारों के लिए लड़ना मेरा मिशन है और अगर मुझे राजनीतिक नुकसान भी उठाना पड़े तो मैं पीछे नहीं हटूंगा. संविधान को केवल जाति जनगणना के माध्यम से ही बचाया जा सकता है, क्योंकि यह 10 प्रतिशत से नहीं बल्कि 100 प्रतिशत से बनता है.”

राहुल गांधी ने कहा, “अगर कोई सोच रहा है कि जाति जनगणना रोकी जा सकती है तो वह सपना देख रहा है, क्योंकि देश की जनता ने इसके लिए फैसला कर लिया है. हिन्दुस्तान का ऑर्डर आ गया है. प्रधानमंत्री को लोगों के आदेश को स्वीकार करना चाहिए और इसे लागू करना चाहिए, अन्यथा अगला प्रधानमंत्री निश्चित रूप से ऐसा करेगा.”

ज़रूर पढ़ें