Republic Day 2024: इमैनुएल मैक्रों ने भारत को दिया बड़ा तोहफा, 30 हजार भारतीय छात्रों को फ्रांस में पढ़ने का मिलेगा मौका

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज शाम को राष्ट्रपति मैक्रों के सम्मान में एक राजकीय भोज का आयोजन भी करेंगी.
इमैनुएल मैक्रों ( फाइल फोटो)

इमैनुएल मैक्रों ( फाइल फोटो)

Republic Day 2024: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने 75वें गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के लिए भारत के निमंत्रण के लिए आभार व्यक्त किया. उन्होंने इसे फ्रांस के लिए बड़ा सम्मान बताया. इस साल 2024 के गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि इमैनुएल मैक्रों ने भारतीय छात्रों को फ्रांस में पढ़ने का बड़ा तोहफा दिया है. उन्होंने परेड में शामिल होने के बाद घोषणा की कि साल 2030 तक 30,000 से अधिक भारतीय छात्रों को फ्रांस में पढ़ने का मौका मिलेगा.अब फ्रांस में पढ़ने के लिए फ्रेंच भाषा आना अनिवार्य नहीं होगीं. हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि यह कब तक लागू होगा?

मैक्रों के साथ 40 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल

इस बीच फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की भारत यात्रा पर विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया, “फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ 40 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल है. प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री, रक्षा मंत्री और संस्कृति मंत्री शामिल हैं. विदेश मंत्री एस. जयशंकर फ्रांस के नवनियुक्त विदेश मंत्री स्टीफन सेजॉर्न से मुलाकात कर रहे हैं. यह छठी बार है कि कोई फ्रांसीसी नेता भारत के गणतंत्र दिवस के लिए आया है, जो किसी भी देश के लिए अधिकतम है.”

यह भी पढ़ें: Bihar News: सच हुई जीतन राम मांझी की भविष्यवाणी? आज नहीं तो कल हो जाएगा बड़ा खेला!

आज शाम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू करेंगी भोज का आयोजन

उन्होंने कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों वर्तमान में भारत की राजकीय यात्रा पर हैं. वे भारत के गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि भी हैं. राष्ट्रपति मैक्रों कल दोपहर जयपुर पहुंचे. पीएम मोदी उनका स्वागत करने के लिए जयपुर पहुंचे. जयपुर में ही प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मैक्रॉन ने रात्रिभोज पर बातचीत की. दोनों नेताओं के बीच चर्चा में हमारी द्विपक्षीय साझेदारी में प्राथमिकता, फोकस के क्षेत्र और क्षेत्रीय एवं वैश्विक स्तर पर हित और महत्व के मुद्दे शामिल थे. आज राष्ट्रपति मैक्रों ने नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड देखी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज शाम को राष्ट्रपति मैक्रों के सम्मान में एक राजकीय भोज का आयोजन भी करेंगी.”

बता दें कि इस साल परेड में जीवंत प्रदर्शन और देश के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की विविध विरासत का प्रतिनिधित्व करने वाली मनमोहक झांकियों के साथ भारत की समृद्ध सांस्कृतिक छवि का प्रदर्शन किया गया. परेड का समापन साहस के एक लुभावने प्रदर्शन के साथ हुआ, जिसमें भारतीय मोटरसाइकिल चालकों द्वारा विस्मयकारी प्रदर्शन और एक मनोरम एयर शो था, जिसने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया और राष्ट्रीय गौरव की भावना पैदा की.

ज़रूर पढ़ें