Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर नारी-शक्ति, सांस्कृतिक विविधता और शस्त्र शक्ति का प्रदर्शन… दुनिया ने देखी भारत की ताकत

Republic Day Parade LIVE: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नेतृत्व में कर्तव्य पथ पर 90 मिनट की परेड के साथ देश गणतंत्र दिवस का जश्न मना रहा है.

Republic Day 2024: भारत आज 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. दिल्ली स्थित कर्तव्य पथ पर 90 मिनट की शानदार परेड में देश की बढ़ती सैन्य ताकत और सांस्कृतिक समृद्धि का प्रदर्शन किया गया. ‘महिला शक्ति और लोकतांत्रिक मूल्यों’ को उजागर करने के विषय पर केंद्रित इस समारोह में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. पहली बार, सभी महिलाओं की त्रि-सेवाओं की टुकड़ी देश के सबसे बड़े औपचारिक आयोजन का हिस्सा बनी. परेड की शुरुआत 100 से अधिक महिला कलाकारों ने की,जो पहली बार पारंपरिक सैन्य बैंड के बजाय शंख, नादस्वरम, नगाड़ा जैसे भारतीय संगीत वाद्ययंत्र बजा रही थीं.

परेड के दौरान, सशस्त्र बल मिसाइलों, ड्रोन जैमर,सेना के लड़ाकू वाहनों सहित घरेलू स्तर पर निर्मित हथियारों का पर्दशन किया गया. गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर दिल्ली में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं और 70,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है, इनमें 14,000 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती गणतंत्र दिवस परेड की सुरक्षा के लिए कर्तव्य पथ और उसके आसपास की गई.

ज़रूर पढ़ें