पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने के ऐलान पर Jayant Singh ने जताई खुशी, बोले- दिल जीत लिया

Jayant Singh: पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित करने की जानकारी पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी.
UP Politics

राष्ट्रीय लोक दल प्रमुख जयंत सिंह

Jayant Singh: नरेंद्र मोदी सरकार ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित करने का फैसला किया है. इस फैसले पर राष्ट्रीय लोक दल के प्रमुख जयंत सिह ने खुशी जताई है. प्रधानमंत्री मोदी के ट्वीट पर जयंत सिंह ने लिखा, ‘दिल जीत लिया!’. चुनाव से पहले बीजेपी ने यह फैसला लेकर और जयंत सिंह ने फैसले पर खुशी जताकर, यूपी में बड़े सियासी उलटफेर की सुगबुगाहट को और तेज कर दी है.

लंबे अरसे से की जा रही थी मांग

शुकवार, 9 फरवरी को लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने का फैसला किया. जयंत चौधरी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोक दल की तरफ से इसकी मांग काफी लंबे अरसे से की जा रही थी. जानकारी के लिए बता दें कि चौधरी चरण सिंह के बेटे अजीत सिंह ने जनता दल से अलग होकर राष्ट्रीय लोकदल का गठन किया था. अजीत सिंह के साथ उनके बेटे जयंत सिंह अब पार्टी की कमान संभाल रहे हैं.

यूपी में 12 फरवरी का दिन अहम

बीजेपी के भारत रत्न देने के फैसले से यूपी में सियासी अटकलों का बाजार गर्म हो गया है. केंद्र की ओर से यह ऐलान ऐसे समय में किया गया जब आरएलडी और बीजेपी के बीच गठबंधन की चर्चा जोरों पर है. 80 लोकसभा सीटों के साथ किसी भी पार्टी की दिल्ली में सरकार बनाने का मार्ग प्रशस्त करने वाले प्रदेश में 12 फरवरी का दिन बेहद अहम माना जा रहा है. इसी दिन कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ जो सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व में जारी है, वह यूपी में प्रवेश करेगी. राहुल गांधी की यात्रा में विपक्षी गठबंधन ‘INDIA’ के साथी दल सपा भी जुड़ेगी. वहीं सुभासपा मुखिया ओम प्रकाश राजभर ने दावा किया है कि जयंत चौधरी 12 फरवरी को बीजेपी नीत NDA ने शामिल हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Haldwani Violence: ‘भीड़ ने पुलिस पर हमला किया, थाने को पेट्रोल बम से उड़ाया’, नैनीताल DM का खुलासा-छतों पर पत्थर इकट्ठे किए गए थे

औपचारिक ऐलान होना ही बाकी

जानकार सूत्रों की ओर से मिल रहे संकेतों के आधार पर बीजेपी ने जयंत सिंह को चार सीटें ऑफर की हैं, जिसमें कैराना, बता दें कि बागपत, मथुरा और अमरोहा शामिल हैं. मुजफ्फरनगर, कैराना, बिजनौर, मथुरा, बागपत, अमरोहा और मेरठ जाट बाहुल्य क्षेत्र हैं जो आरएलडी के मुख्य वोट बैंक हैं. बीजेपी के ऑफर पर आरएलडी सहमत बताई जा रही है. ऐसे में भारत रत्न के ऐलान से आरएलडी का बीजेपी के साथ जाना लगभग तय माना जा रहा है, सिर्फ औपचारिक ऐलान होना ही बाकी है. वहीं सपा ने आरएलडी से मांग की थी कि उसके उम्मीदवार मुजफ्फरनगर, कैराना, बिजनौर लोकसभा सीटों पर आरएलडी के सिंबल पर ही चुनाव में उतरे. सपा की यही मांग टूट का कारण बताई जा रही है.

अखिलेश यादव ने किया स्वागत

दूसरी ओर पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने के फैसले का समाजवादी पार्टी ने भी स्वागत किया. यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा कि चौधरी चरण सिंह के लिए भारत रत्न की मांग सबसे पहले सपा ने ही की थी. उन्होंने आगे कहा कि सभी लोगों को बधाई जिन्होंने भारत रत्न की मांग की. चौधरी चरण सिंह ने अपना पूरा जीवन किसानों के कल्याण में लगा दिया था.

ज़रूर पढ़ें