अगले महीने यूक्रेन की दौरा कर सकते हैं PM Modi, पहले पुतिन को साधा अब जेलेंस्की की बारी

पीएम मोदी ने पुतिन से कहा था कि संघर्ष के लिए युद्ध के मैदान पर कोई समाधान नहीं है और बातचीत और कूटनीति ही आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका है.
PM Modi Ukraine Visit

पीएम मोदी और जेलेंस्की (फाइल फोटो)

PM Modi Ukraine Visit: पीएम मोदी अगले महीने यूक्रेन की यात्रा कर सकते हैं. पूर्वी यूरोपीय राष्ट्र में शांति के लिए नए सिरे से वैश्विक प्रयासों के बीच पीएम मोदी की यह यात्रा अहम होगी. सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी 24 अगस्त को यूक्रेनी राष्ट्रीय दिवस के आसपास दौरा कर सकते हैं. यहीं से वो पोलैंड की यात्रा पर निकल जाएंगे.

बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी ने 14 जून को इटली में G7 शिखर सम्मेलन के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की थी. जेलेंस्की ने कथित तौर पर पीएम मोदी को रूस-यूक्रेन युद्ध के बारे में जानकारी दी. पीएम मोदी ने कहा था कि जेलेंस्की के साथ उनकी बैठक के बाद भारत यूक्रेन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक है.

विदेश मंत्रालय ने कहा,”प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत वार्ता और कूटनीति के माध्यम से संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान को प्रोत्साहित करना जारी रखेगा.” भारत ने लगातार वकालत की है कि यूक्रेन संघर्ष को हल करने का सबसे अच्छा विकल्प वार्ता और कूटनीति है.

युद्ध के बाद प्रधानमंत्री मोदी की यूक्रेन की पहली यात्रा

अगर पीएम मोदी युक्रेन की यात्रा पर जाते हैं तो यह 2022 में रूसी आक्रमण के बाद प्रधानमंत्री मोदी की यूक्रेन की पहली यात्रा होगी, और वह चार दशक के बाद पोलैंड की यात्रा करने वाले पहले प्रधानमंत्री भी बन जाएंगे. सूत्रों ने कहा कि भारतीय और यूक्रेनी अधिकारी अगस्त के अंत में इस यात्रा पर विचार कर रहे हैं.

यह भी पढे़ं: नीति आयोग की बैठक से क्यों बाहर निकल गईं CM ममता? निर्मला सीतारमण ने बताई असली वजह

पुतिन से मिले थे पीएम मोदी

भारत या यूक्रेन की ओर से यात्रा पर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. यह यात्रा प्रधानमंत्री मोदी द्वारा राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने के लिए रूस की यात्रा के एक महीने से अधिक समय बाद होगी. पीएम मोदी की इस यात्रा पर जेलेंस्की ने निराशा व्यक्त की थी. ज़ेलेंस्की ने पिछले महीने प्रधानमंत्री मोदी को उनके फिर से चुने जाने पर बधाई दी थी और उन्हें यूक्रेन आने का निमंत्रण दिया था.

मोदी की रूस यात्रा पर यूनाइटेड स्टेट्स ने भी चिंता जाहिर की थी. अमेरिका ने भारत से आग्रह किया कि वह रूस के साथ अपने दीर्घकालिक संबंधों का उपयोग करके पुतिन को यूक्रेन में दो साल से अधिक समय से चल रहे युद्ध को समाप्त करने के लिए राजी कर सकता है.

यूक्रेन युद्ध पर पीएम मोदी ने पुतिन से क्या कहा?

पीएम मोदी ने पुतिन से कहा था कि संघर्ष के लिए युद्ध के मैदान पर कोई समाधान नहीं है और बातचीत और कूटनीति ही आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका है. पीएम मोदी ने पुतिन से कहा कि युद्ध, संघर्ष या आतंकवादी हमले में निर्दोष बच्चों की मौत बहुत दर्दनाक है. गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं था जब प्रधानमंत्री मोदी ने पुतिन के सामने अपनी बात दृढ़ता से रखी. इससे पहले 2022 में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन के मौके पर पीएम मोदी ने कहा था, “यह युद्ध का युग नहीं है”.

ज़रूर पढ़ें